वैज्ञानिकों ने बनाया Covid Killing Steel, वायरस को कर देगा 99.8%  खत्म

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 01:18 PM (IST)

देशभर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रान वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वैक्सीन भी इस वायरल पर असरदार साबित नहीं हो पा रही है। इसी वजह से WHO ने इसे वेरिएंट ऑफ कन्सर्ट घोषित कर दिया है। इसी बीच हांगकांग के शोधकर्ताओं ने दुनिया का पहला स्टेनलेस स्टील विकसित करने का दावा किया है जो तेजी से फैल रहे कोरोना वेरिएंट ओमीक्रान को मार देता है।

वैज्ञानिकों ने बनाया Covid Killing Steel

मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में हुआंग मिंगक्सिन और लियो पून के नेतृत्व में इसका परीक्षण करने की बात कर रहे हैं, जो स्टेनलेस स्टील के मिश्रण में तांबे को जोड़ते हैं। वैज्ञानिकों ने शुद्ध चांदी और चांदी के साथ स्टेनलेस स्टील के मिश्र धातु का भी परीक्षण किया लेकिन चांदी और स्टेनलेस स्टील युक्त चांदी COVID-19 को मारने में कारगर साबित नहीं हुई। हालांकि, 20% वजन वाले तांबे के साथ स्टेनलेस स्टील का एक मिश्र धातु बेहद प्रभावी साबित हुआ।

PunjabKesari

वायरस को कर देगा 99.8%  खत्म

हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम के अध्ययन अनुसार, यह नया मिश्र धातु SARS-CoV-2 वायरस के 99.75 प्रतिशत को 3 घंटे में निष्क्रिय कर सकता है। वहीं, 6 घंटे के अंदर 99.99% हिस्सा खत्म हो जाएगा। बता दें कि SARS-CoV-2 कोविड -19 का सबसे मुख्य कारण है।

पब्लिक प्लेस पर होगा इस्तेमाल

स्टेनलेस स्टील का उपयोग सार्वजनिक क्षेत्रों जैसे अस्पतालों, स्कूलों और सार्वजनिक परिवहन में सतहों के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है। ऐसे में यह कम लागत वाला समाधान सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ, सुरक्षित रखने में मदद कर सकता ह, खासकर पब्लिक प्लेस पर यूज होने वाले लिफ्ट बटन, डोरकोब्स और हैंड्रिल आदि।

PunjabKesari

कई वायरस को खत्म करने में कारगार

शोधकर्ताओं ने कहा कि मिश्र धातु अन्य रोग पैदा करने वाले रोगाणुओं से भी रक्षा कर सकता है। उन्होंने कहा कि एच1एन1 इन्फ्लूएंजा ए वायरस और एस्चेरिचिया कोलाई बैक्टीरिया के लिए एंटी-पैथोजेन स्टेनलेस स्टील बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static