देश में कब से खुलेंगे स्कूल? जानिए सरकार ने क्या दिया जवाब

2021-06-19T13:40:38.703

कोरोना काल में देशभर के स्कूल को बंद किए जाने के बाद तमाम कक्षाओं के बच्चें आनलाइन के जरिए शिक्षा ले रहे हैं। वहीं सरकार पूरे देश में कोरोना टीकाकरण अभियान को और तेज कर रहा है, जिस वजह से अधिकांश राज्य अब अनलाॅक की ओर बढ़ रहे हैं। राज्यों में टीकाकरण का कार्यक्रम जोरों-शोरों से जारी है। लेकिन इस बीच अभी अभिभावक और बच्चों के मन में यह सवाल है कि आखिर स्कूलों को दोबारा कब से खोला जाएगा? वहीं इस पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की और से जवाब भी आया।

PunjabKesari

स्कूलों को दोबारा तब ही खोला जाएगा जब...
शुक्रवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की आधिकारिक प्रेस वार्ता में नीति आयोग सदस्य वीके पाॅल ने स्कूलों को खोलने पर निर्णय लेते हुए कहा कि स्कूलों को दोबारा तब ही खोला जाएगा जब अधिकांश शिक्षकों को टीका लग जाएगा और साथ ही बच्चों में संक्रमण के प्रभाव के बारे में वैज्ञानिक जानकारी सामने आएगी। यह समय बहुत ही जल्द आना चाहिए। 
 

जब विश्वास हो जाए कि महामारी हमें कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी तब खुलेंगे स्कूल-
 वीके पाॅल ने कहा कि हमें इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि विदेशों में स्कूल खोले तो गए थे, लेकिन संक्रमण के कारण उन्हें बंद भी करना पड़ा था। हम चाहते हैं कि ऐसी स्थिति भारत की न बने, हम अपने छात्रों और शिक्षकों को ऐसी स्थिति में नहीं देखना चाहते हैं। डाॅ पाॅल ने कहा कि जब तक हमें यह विश्वास नहीं हो जाता है कि अब महामारी हमें कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी तब तक हम ऐसा कोई कदम नहीं उठाएंगे।

PunjabKesari

अगर देश में तीसरी लहर आती है तो भी बच्चे  प्रभावित नहीं हो सकते-
विश्व स्वास्थ्य संगठन और एम्स के हालिया सर्वेक्षण के संदर्भ में डाॅ पाॅल ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में भी कोविड-19 के खिलाफ एंटीबाॅडी विकसित हो गई है और इसलिए अगर देश में कोई तीसरी लहर आती है तो वे इससे प्रभावित नहीं हो सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि स्कूल खुल सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static