Women Care: घर से अकेली निकलने वाली महिलाओं के लिए बेहद जरुरी हैं ये सेफ्टी टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 03:21 PM (IST)

वर्किंग होने के कारण महिलाओं को घर से अकेले ही बाहर जाना पड़ता है लेकिन आजकल के बदलते माहौल के कारण महिलाओं का ऐसे घर से अकेले बाहर जाना सुरक्षित नहीं होता। खासकर शाम के समय ऐसी कई सारी घटनाएं होती हैं जो बढ़ जाती हैं। इसलिए महिलाओं को शाम के समय घर से निकलने से पहले  कुछ सेफ्टी टिप्स का खास ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए आपको आज ऐसे सेफ्टी टिप्स बताते हैं जिनके बारे में महिलाओं को पता होना चाहिए...

PunjabKesari

पूरी सुरक्षा के साथ करें सवारी

शाम को अकेले निकलते समय कैब ध्यान से बुक करें। ऑटो भी हमेशा प्री पेड बूथ से ही बुक करें। प्री पेड बूथ से ऑटो बुक करन से आपके अलावा दूसरों को भी टैक्सी या फिर आटो के बारे में जानकारी रहेगी। इसके अलावा यदि आप अकेले सफर कर रही हैं तो खाली बस में न चढ़ें। 

अकेले ड्राइव करने वाली हैं तो रखें ध्यान 

यदि आप घर से बाहर अकेले ड्राइव करने वाली हैं तो गाड़ी के सारे शीशे, दरवाजे अच्छे से लॉक करें। इसके अलावा इस दौरान फोन कॉल में बिजी न रहें। ज्यादा म्यूजिक सुनना भी इस दौरान अवॉयड करें। इससे यदि आपको मुसीबत आती है तो आप पहले से ही सतर्क हो सकती हैं। रात को बेसमेंट में गाड़ी पार्क न करें। इसके अलावा गाड़ी की चाबी पहले से ही अपने हाथ में रखें। 

PunjabKesari

अकेले सड़क पर न डरें 

रात के समय यदि आप सड़क पर अकेली हैं तो बिल्कुल भी न डरें। हमेशा ट्रैफिक के अपोजिट डायरेक्शन में ही चलें। इससे आपको ट्रैफिक सामने से आते हुई दिखने लगेगी। इसके अलावा पीछे से हमला होने का भी डर नहीं रहेगा। यदि आपको लग रहा है कि कोई आपका पीछा कर रहा है तो वहीं पर मौजूद आस-पास घरों की कॉल बेल बजाकर ही मदद मांगे। 

पार्टी में न करें नशीली चीजों का सेवन 

अगर आप अकेली ही पार्टी में सभी अंजान लोगों के सामने जा रही हैं जो सभी से दूरी बनाकर रखें। अपने आस-पास के लोगों पर भी कड़ी नजर रखें। पार्टी में किसी भी तरह की नशीली चीज न खाएं। 

साथ में जरुर रखें सेफ्टी टूल्स 

यदि आप अकेली बाहर रहती हैं तो हादसे से बचने के लिए कुछ सेफ्टी टूल्स अपने पास जरुर रखें। पेपर स्प्रे, नेल फाइलर, सेफ्टी पिन, हाई हिल्स, बेल्ट, पत्थर अपने पास रखें ताकि जरुरत पड़ने पर आप इनका इस्तेमाल कर सकें। 

PunjabKesari

घर वालों को दें जानकारी 

यदि आप रात में अकेली घर से बाहर जा रही हैं तो अपने भाई, बहन, पिता, पति, दोस्त को फोन कॉल करें। उन्हें घर पहुंचने का समय और ऑटो या कैब का नंबर बताएं। इस तरीके से भी आप खुद को सेफ रख सकती हैं। 

रास्तों पर चलते समय रहें सतर्क 

अगर आप अकेली रात में सड़क से जा रही हैं तो किसी भी तरह के सूनसान रास्ते से न जाएं। भीड़-भाड़ वाली जगहों से जाना एकदम सही रहेगा। इसके अलावा रात के समय अंधेरे रास्तों को अवॉयड करें और रोशनी वाले मार्ग के साथ ही सफर करें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static