रुस ने बना ली पहली कोरोना वैक्सीन, राष्ट्रपति पुतिन की बेटी को दी गई पहली खुराक

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 07:16 PM (IST)

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में तांडव मचा रहा है। इस महामारी को खत्म करने के लिए दुनियाभर में इसकी वैक्सीन बनाने की कोशिश की जा रही है। इसी बीच अब खबर सामने आई है कि रूस ने कोरोना की वैक्सीन बना ली है। इस बात की जानकारी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी है। 

रूस के राष्ट्रपति की बेटी को दी गई कोरोना वैक्सीन

उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन बना ली गई है और उसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंजूरी भी दे दी है। इस तरह रूस ऐसा पहला देश बन गया है जिसने कोरोना वैक्सीन को रजिस्टर्ड करवाया है। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि उनकी बेटी को ये वैक्सीन दी गई जिससे अब वह काफी बेहतर महसूस कर रही है। इसके अलावा राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि कुछ लोगों को भी इस वैक्सीन का टीका लगाया गया जिसके बाद उनमें कोरोना वायरस का लक्षण नहीं दिखाई दिया। 

PunjabKesari

जल्द ही रूस के लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन

वहीं रूस की सरकार ने इस वैक्सीन को सबसे पहले मेडिकल स्टाफ और अध्यापकों को देने का ऐलान किया है। इसके अलावा उन लोगों को भी इस वैक्सीन की खुराक दी जाएगी जिनका कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होगा। मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने इस वैक्सीन को बनाया है। वहीं राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि जल्द ही इस वैक्सीन का प्रोडक्शन रूस में शुरू कर दिया जाएगा। 

PunjabKesari

ऐसे में अगर रूस की बनाई कोरोना वैक्सीन को WHO की तरफ से मंजूरी मिल जाती है तो ये दुनियाभर के लोगों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी होगी। वहीं अगर बात करे रूस में कोविड-19 की स्थिति की तो नौ लाख से ज्यादा के कोरोना मामले सामने आए हैं। वहीं 15 हजार के करीब लोगों की मौत हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static