डायटीशियन रुजुता दिवेकर की विंटर डाइट, गठिया दर्द से लेकर बालों का झड़ना होगा बंद

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2020 - 01:36 PM (IST)

मौसम में बदलाव के साथ कमजोर इम्यूनिटी के कारण सर्दी-खांसी, जुकाम, इंफैक्शन, फ्लू, वायरस फीवर का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आपको जरूरत होती है अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की। हाल ही में सेलिब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर सर्दियों में खाए जाने वाले 10 बेस्ट सुपरफूड्स बताए। ये फूड्स ना सिर्फ आपको मौसमी बीमारियों से बचाएंगे बल्कि इससे हेयर फॉल, हाथ-पैरों में जलन, जोड़ों व गठिया दर्द, होंठ फटना जैसी समस्याएं भी नहीं होगी। चलिए आपको बताते हैं रुजुता दिवेकर के ऐसे 10 सुपरफूड्स, जो सर्दियों में आपको स्वस्थ रखेंगे...

1. बाजरा

फाइबर और विटामिन बी से भरपूर बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियो में इसका सेवन फायदेमंद होता है। आप बाजरे की रोटी, पापड़, लड्डू या थालीपीठ बनाकर खा सकते हैं।

PunjabKesari

2. हरी सब्जियां

सर्दियों में पालक, साग, मेथी, चौलाई जैसी हरी पत्तेदार सब्जिया जरूर खाएं। इसके अलावा लहसुन, अदरक, गाजर, मटर, मशरूम आदि का भी खूब सेवन करें। पेट के साथ-साथ यह सब्जियां इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है।

3. गोंद

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या रहती हैं उन्हें सर्दियों में गोंद के लड्डू जरूर खाने चाहिए। साथ ही इससे पीरियड्स, पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं और स्किन भी ग्लो करती है।

PunjabKesari

4. देसी घी

औषधीए गुण से भरपूर देसी घी सेहत के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। जहां इसका सेवन पेट के लिए फायदेमंद होता है वहीं इससे स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है। साथ ही इससे हड्डियां भी मजबूत होती है।

5. कंद या जड़ों वाली सब्जियां

कंद या जड़ों वाली सब्जियां जैसे अरबी, आलू, बंडा, गाजर, शलजम, सूरन एनर्जी का पावर हाउस होती है। साथ ही फाइबर होने के कारण इससे पेट की परेशानियां भी दूर होती हैं।

PunjabKesari

6. तिल

तिल के लड्डू, चिक्की, गजक को भी विंटर डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें फैटी एसिड्स, विटामिन ई होते हैं, जिससे जोड़ों का दर्द, झड़ते बाल और पेट की दिक्कतें दूर रहती है। साथ ही इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

7. सीजनल फल

अमरूद, सेब, सीताफल, खुरमानी जैसे मौसमी फल सर्दियों में खूब खाएं जाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और मिनरल्स से भरपूर ये फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

8. मूंगफली

ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली का सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें एमिनो एसिड्स, पॉलीफेनॉल्स और विटामिन बी होता है, जिससे आप मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

सर्दियों में इस सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करके आप खुद को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं। साथ ही इससे इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static