Cancer In Kitchen: आज ही ये 10 चीजें बाहर फेंके नहीं तो जिंदगी को खतरा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 09:33 PM (IST)

नारी डेस्कः कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी तेजी से बढ़ रही है। इस बीमारी का तेजी से पैर पसारने के बड़े कारण बिगड़ा लाइफस्टाइल-प्रदूषण और यहां तक किचन में इस्तेमाल की जाने वाला सामान भी है। अगर आप खुद से और अपने परिवार से प्यार करते हैं हैं तो आज ही किचन से कैंसर को बढ़ावा देने वाली इन किचन आइट्म्स को निकाल दें और वो चीजें हैं...

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड (Ultra Processed Food)

इसकी जगह पर ताजी फल-सब्जियां, मीट-चिकन और अनाज खाएं क्योंकि इन पैकेड फूड को ताजा व सुरक्षित रखने के लिए कई तरह के प्रिजर्वेटिव इसमें मिलाए जाते हैं। 

नॉन स्टिक बर्तन (Non-Stick Cookware)

इसकी जगह पर स्टील, लोहे, केरेमिक कुकवियर, चीनी और मिट्टी के बर्तन, खाना बनाने के लिए इस्तेमाल करें। 

प्लास्टिक कंटेनर (Plastic Containers)

अगर आप अभी भी प्लास्टिक के डिब्बों में किचन का सामान रख रहे हैं तो इसकी जगह कांच या स्टेनलेस स्टील के कंटेनर इस्तेमालकरें । इसमें किसी तरह का कोई कैमिकल मिक्स नहीं होता। 
PunjabKesari

रिफाइंड तेल (Refined Oil)

अगर आप रिफाइंड तेल इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज ही बंद कर दें और इसकी जगह अनरिफाइंड, कोल्ड प्रेसड तेल, एक्स्ट्रा ऑलिव ऑयल, एवोकाडो आयल का इस्तेमाल करें। 

प्लास्टिक चोपर (Plastic Chopper)

प्लास्टिक के चौपर की जगह लकड़ी औऱ स्टेनलेस स्टील चोपिंग बोर्ड और टूल्स का इस्तेमाल करें। यह लंबे समय तक खराब भी नहीं होते और किसी तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल भी नहीं होता।

कैंड फूड (Canned Food)

इसकी जगह ताजी चीजों का इस्तेमाल करें। आप भोजन के भंडारण के लिए कांच के जार या कार्टन का भी विकल्प चुन सकते हैं।

एल्यूमीनियम फायल पेपर (Aluminum Foil)

खाना पकाने और बेकिंग के लिए पार्चमेंट पेपर या सिलिकॉन बेकिंग मैट्स का उपयोग करें। ये विकल्प सुरक्षित और पुन: इस्तेमाल किए जा सकते हैं।आप बटर पेपर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

प्लास्टिक वॉटर बोटल (Plastic Water Bottles)

प्लास्टिक की बोतलें कैंसर की वजह बन रही हैं। इसकी जगह पर स्टील कांच तांबे की बोतल का इस्तेमाल करें। यह पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित हैं। 

सुंगधित मोमबत्तियां (Scented Candles)

बी-वैक्स और सोये कैंडल्स का इस्तेमाल करें जिसमें सुंगध के लिए नैचुरल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें किसी तरह का नुकसानदेह कैमिकल नहीं होता। 

नोटः जब भी कोई किचन का सामान खरीदें तो पहले लेबल और इंग्रीडिएंट्स पढ़ें। प्रोसेस्ड फूड की जगह ताजी फल सब्जी और अनाज खाएं।  किचन के लिए हाई क्वालिटी का सामान इस्तेमाल करें। 
आपके ये छोटे छोटे बदलाव आपको बहुत बड़े हैल्थ बेनिफिट्स देंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static