गर्मियों में टाइट और मीठा दही जमाने से पहले याद रखें ये बातें, नहीं आएगी कभी खट्टास

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 06:12 PM (IST)

गर्मी के मौसम में लोग शरीर को ठंडा रखने के लिए दही का सेवन जरूर करते है। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन सी,आयरन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व शरीर को तरोताजा रखते है। जिसके चलते ज्यादातर लोग इसे घर में ही जमाते है। लेकिन कई बाहर बहुत ज्यादा गर्मी होने के कारण  खट्टा हो जाता है। जिसे खाना लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से स्‍टोर करें तो आपकी समस्या का समाधान हो सकता है। तो चलिए जानते है दही को स्‍टोर करने के बारे में।

सही बर्तन का करें चुनाव

गर्मी के मौसम में कोशिश करें कि मिट्टी के बर्तन में दही जमाएं। इससे आपको दो लाभ होंगे, एक दो मिट्टी के बर्तन से पानी नहीं निकलेगा और दही ठंडा भी रहेगा। 

दही जमाने का सही वक्‍त

अगर आपको अच्छा और मीठा दही चाहिए तो इसे रात के समय ही जमाएं। जब सुबह हो जाए तो इसे कुछ घंटे फ्रिज में जरूर रखें. इससे इसका स्‍वाद खट्टी नहीं होगी।

PunjabKesari

ठंडी जगह करें स्‍टोर

दही को हमेशा या तो रूम टेम्‍परेचर से थोड़ी ठंडी जगह पर रखें या फ्रिज में रखें। आप दही के बर्तन को मिट्टी के बर्तन के अंदर या एसी, कूलर वाले रूम में भी रख सकते हैं।

दूर रखें अन्‍य खाने की चीजें

दही दूसरे फूड आइटम्‍स की महक को एब्‍जॉर्ब कर लेता है जिससे दही जल्‍दी खट्टा होने लगता है। इसलिए आप इसे ऐसी जगह रखें जहां दूध के आइटम हों।

PunjabKesari


 

 

 

  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

static