शादी से पहले कपड़े, मेकअप और ससुराल को लेकर हो रहा है चिंता, तो इस तरह  स्ट्रेस करें काम

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 06:51 PM (IST)

नारी डेस्क: आज कल इंसान इतना कमजोर हो गया है कि वह छोटी- छोटी बात पर चिंता में आ जाता है। खासकर लड़कियां बहुत जल्दी तनाव (स्ट्रेस) में आ जाती है। शादी से पहले इस तरह की समस्या आम है। शादी जीवन का एक बड़ा और महत्वपूर्ण बदलाव होता है, और इस नए अध्याय की तैयारी के दौरान भावनात्मक और मानसिक दबाव बढ़ जाता है। शादी से पहले लड़कियां अपने भविष्य, जिम्मेदारियों, परिवार, और स्वयं की अपेक्षाओं के बारे में सोचकर तनाव का अनुभव कर सकती हैं।

PunjabKesari

शादी से पहले तनाव के कारण

शादी की तैयारियों, जैसे कपड़े, मेकअप, और आयोजनों की योजना बनाना, शारीरिक और भावनात्मक थकावट का कारण बन सकता है। नई जिम्मेदारियों और जीवनशैली में बदलाव का ख्याल भी मानसिक तनाव का कारण बन सकता है। समाज और परिवार की ओर से कुछ मान्यताएं और अपेक्षाएं हो सकती हैं, जो तनाव को बढ़ा देती हैं। ऐसे में लड़कियों को अक्सर अपनी भूमिका और व्यवहार को लेकर सामाजिक दबाव महसूस होता है।

PunjabKesari
रिश्तों को लेकर चिंता

अपने जीवनसाथी और नए परिवार के साथ संबंध कैसे होंगे, इस पर चिंता होना सामान्य है। कुछ लड़कियों को इस बात का तनाव रहता है कि वे कैसे तालमेल बिठाएंगी। वहीं शादी में होने वाले खर्च और आर्थिक व्यवस्था को लेकर भी कई बार तनाव महसूस हो सकता है, विशेष रूप से अगर बजट को लेकर चिंता हो। नए माहौल, नई दिनचर्या और नए रिश्तों से जुड़ी अनिश्चितताएं तनाव का बड़ा कारण हो सकती हैं। कई लड़कियां सोचती हैं कि वे इस बदलाव को कैसे संभालेंगी।

PunjabKesari

शादी से पहले तनाव को कैसे कम करें

सही योजना बनाएं:  शादी की योजना समय से पहले शुरू करें, ताकि आखिरी समय पर बहुत अधिक दबाव न हो। अपने कार्यों की एक सूची बनाएं और उन्हें व्यवस्थित रूप से पूरा करें।
   
खुद को समय दें:   शादी की तैयारियों के बीच अपने लिए समय निकालें। कुछ ऐसा करें जो आपको खुशी दे, जैसे योग, ध्यान (मेडिटेशन), या आपके पसंदीदा शौक का आनंद लेना।

व्यायाम और ध्यान:  रोजाना व्यायाम करने से तनाव कम होता है और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। इसके साथ ही ध्यान (मेडिटेशन) करने से मन को शांति मिलती है और मानसिक संतुलन बना रहता है।

पारिवारिक और दोस्तों का समर्थन: अपनी भावनाओं और चिंताओं को अपने दोस्तों, परिवार, या किसी करीबी से साझा करें। वे आपको समझ सकते हैं और मानसिक समर्थन प्रदान कर सकते हैं।

परफेक्शन का दबाव कम करें:  हर चीज़ को परफेक्ट बनाने का दबाव न लें। शादी का दिन खास होता है, लेकिन हर छोटी चीज़ पर अत्यधिक ध्यान देने से अनावश्यक तनाव बढ़ सकता है। कुछ चीज़ों में बदलाव को स्वीकार करना सीखें।

सपोर्ट सिस्टम बनाएं:   अगर आपको बहुत अधिक तनाव हो रहा है, तो पेशेवर सहायता लेना सही निर्णय हो सकता है। विवाह से जुड़ी चिंता को दूर करने के लिए काउंसलर या थेरेपिस्ट से बात करें।

सकारात्मक सोच बनाए रखें:  सकारात्मकता का अभ्यास करें। खुद को याद दिलाएं कि शादी एक खुशहाल और जीवन को बदलने वाला अनुभव है। हर छोटे पल का आनंद लें और ज्यादा चिंता न करें।


शादी से पहले का तनाव सामान्य है, लेकिन इसे सही तरीके से प्रबंधित किया जा सकता है। योजना बनाकर, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखकर, और दोस्तों और परिवार से समर्थन पाकर आप इस तनाव को कम कर सकती हैं और अपनी शादी का आनंद ले सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static