Health Alert : खतरनाक बीमारियों से बचना है तो कम करें नमक का सेवन

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 12:18 PM (IST)

नमक हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है। इसके बिना खाना बेस्वाद लगता है। मगर इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंचता है। नमक का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही दिल और गुर्दों के फेल होने का भी खतरा रहता है। एक रिसर्च के अनुसार आज के समय में लोग अपनी जरूरत से 50 प्रतिशत ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते है। ऐसे में अपनी इस आदत को कंट्रोल करने की जरूरत है। तो आइए जानते है जरूरत से ज्यादा नमका खाने से शरीर पर किस तरह बुरा असर होता है।

ज्‍यादा नमक के सेवन से शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव

भारी मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर को भारी नुकसान झेलने पड़ सकते है। यह सबसे पहले तो हाई ब्लड प्रेशर का समस्या होने का मुख्य कारण बनता है। इसके साथ ही हृदय रोगों, स्ट्रोक और दिल व गुर्दे के फेल होने का खतरा बढ़ता है। इसके साथ ही दिल से संबंधित बीमारियां लगने के साथ शरीर के बाकी हिस्सों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। यह दिल, गुर्दे और हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाने का काम करता है। ऐसे में अपनी डेली डाइट में नमक का सेवन कम करना चाहिए।

Image result for blood pressure,nari 

एक रिसर्च के मुताबिक नमक का सेवन कम करने वाले लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत मिलती है। इसके साथ जिन लोगों को बी.पी की परेशानी नहीं है उन्हें इसके होने का खतरा भी कम रहता है। ऐसे में उच्च रक्तचाप के मरीजों को खाने में नमक का जितना हो सके कम इस्तेमाल करना चाहिए।

Image result for salt,nari

कैसे करें नमक का सेवन?

 हाई ब्लड प्रेशर के लोगों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। उन्हें अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और फलों का सेवन करना चाहिए।  
- नमक को कम मात्रा में लें।
- फ्रुट्स या वेजीटेबल सेलेड को बिना नमक के खाएं।
- चिप्स, स्नैक्स का सेवन कम या न करें। 
- अच्छी क्वालिटी का नमक यूज करें। 
- बाहर के खाने की जगह घर का ताजा भोजन खाएं। 
- अपने खाने के टेबल पर नमक की डिब्बी न रखें।

Image result for salt,nari

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static