अधिक काम नहीं, बदन दर्द की वजह हो सकती हैं ये बीमारियां

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 11:26 AM (IST)

आजकल बहुत से लोग बदन में होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं को फेस करनी पड़ती है। खासतौर पर वर्किंग लेडीज यानि कामकाजी औरतें इस परेशानी का ज्यादा सामना करती हैं। आपको 10 में से 5 महिलाओं के पर्स में बदन दर्द से राहत पाने वाली एक आध दवा जरुर मिल ही जाएगी। मगर क्या हर रोज या फिर कभी-कभार इन दवाईयों का सेवन आपके लिए ठीक है? आइए जानते हैं बदन में होने वाले दर्द से राहत पाने के कुछ घरेलू नुस्खे साथ ही इसकी वजह भी...

Image result for body pain,nari

बदन में दर्द की वज हर बार काम का बोझ नहीं होता, बल्कि इसकी और भी कई वजहें हो सकती हैं। जैसे कि...

वायरल बुखार

कई बार हम बदन में दर्द की वजह थकावट समझ बैठते हैं। मगर बदलते मौसम के चलते आप वायरल बुखार की चपेट में भी आ सकते हैं। जिस कारण आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही दवा का सेवन करना चाहिए, न कि कोई भी नार्मल दवा खाकर समय गुजारना चाहिए।

थायराइड

जो महिलाएं थायराइड की शिकार होती हैं, उन्हें भी समय-समय पर थकावट महसूस होती है। ऐसे में अपनी इस समस्या का हल इधर-उधर की दवाइयां खाने की बजाय अपने डॉक्टर से ही पूंछें तो बेहतर होगा।

Image result for thyroid,nari

ब्लड प्रेशर

कई बार एक दम से ब्लड प्रेशर का कम होना या फिर बढ़ जाने से भी शरीर में दर्द महसूस होता है। थायराइड की तरह ब्लड प्रेशर की प्रॉबल्म में भी आपको शरीर में हल्की-फुल्की दर्द महसूस हो सकती है। अगर आपको हाई या फिर लो बी.पी. की प्रॉबल्म है तो शरीर टूटने की समस्या से जुड़ी बात अपने डॉक्टर के साथ जरुर शेयर करें।

तनाव

कई बार जरुरत से ज्यादा तनाव भी शरीर में दर्द की वजह बनता है।

विटामिन-डी की कमी

महिलाओं में विटामिन-डी की कमी के कारण भी शरीर में दर्द रहता है।

Image result for vitamin d,nari

लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहना

एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर की मांसपेशियां सुकड़ जाती है। जिस वजह से गर्दन, पीठ और कंधों में दर्द की समस्या आम बनी रहती है।

जरुरत से ज्यादा व्यायाम

कुछ महिलाएं पीरियड्स के दिनों में व्यायाम करती हैं या फिर रुटीन में ही जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज करती हैं। इस वजह से भी शरीर में ऐंठन या फिर दर्द की समस्या बनी रहती है।

 

बदन दर्द से बचने के घरेलू उपाय...

गुड़ और जीरे का पानी

सुबह उठक भुने हुए जीरे को गुनगुने पानी में उबालकर छान लें, उसके बाद उसमें पीसा हुआ गुड़ मिलाकर पानी का सेवन करें। इस उपाय से आपको कमर, सिर और कंधों के दर्द से छुटकारा मिलेगा।

Image result for jaggery water,nari

अदरक का रस

बॉडी के जिस पार्ट में ज्यादा दर्द रहता है उस जगह पर अदरक का रस लगाएं। अदरक का रस दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द से बहुत जल्द राहत मिलती है।

हल्दी वाला दूध

अगर आपको अक्सर बदन में दर्द रहता है तो हर रोज रात सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीकर सोएं। इससे आपको काफी हद तक राहत महसूस होगी।

बादाम का तेल

बदन दर्द में बादाम के तेल से मालिश करना भी फायदेमंद रहता है। इससे आपकी जुड़ी हुई मांसपेशियां खुलती हैं और आपको दर्द से राहत महसूस होती है।

सिकाई भी है फायदेमंद

तवे पर अजवाइन को गर्म करके उसकी एक पोटली बना लें। इस पोटली के साथ अपने कंधों और गर्दन की रोजाना सेकाई करें। कंधों और गर्दन में दर्द की समस्या कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।

Image result for body heating pad,nari

इसके अलावा डाइट में कैल्शियम, मैगनीशियम और विटामिन-डी युक्त आहार शामिल करें। इन सब की मदद से आपको बहुत जल्द बदन दर्द की समस्या से राहत मिलेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static