माइग्रेन अटैक का कारण शरीर में इन 3 चीजों की कमी, देसी नुस्खें दिलाएंगे आराम

punjabkesari.in Tuesday, Nov 09, 2021 - 10:36 AM (IST)

माइग्रेन के कारण सिर के आधे हिस्से में असहनीय दर्द होता है, जिसे बर्दाश्त करना भी मुश्किल हो जाता है। तनाव, मौसम में बदलाव, चिंता, सदमा, टेंशन, नींद की कमी के कारण आजकल माइग्रेन की समस्या आम हो गई है। इसके अलावा गलत खानपान भी माइग्रेन का कारण बन सकता है। हाल ही में हुए एक शोध का कहना है कि शरीर में 3 पोषक तत्वों की कमी से माइग्रेन की समस्या पनप सकती है।

दरअसल, अध्ययन के मुताबिक शरीर में राइबोफ्लेविन, कोएंजाइम क्यू-10, विटामिन डी की कमी के कारण माइग्रेन पनप सकता है, जो लगातार रहता है। शोध में महिलाओं, किशोरों, बच्चों और व्यस्कों के ब्लड लेवल की जांच की, जिसमें सामने आया कि उनके खून में इन तत्वों की कमी थी। यही नहीं, पुरुषों से ज्यादा महिलाएं माइग्रेन की शिकार हैं।

PunjabKesari

कैसे करें कमी को पूरा?

1. राइबोफ्लेविन, जिसे विटामिन बी₂ के रूप में भी जाना जाता है, भोजन में पाया जाता है। इसके लिए डाइट में मीट, दूध, टोफू, साल्मन फिश, मशरूम, पालक, बादाम, एवोकाडो, अंडे खाएं

2. कोएंजाइम क्यू को यूबिकिनोन भी कहा जाता है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह से कुछ कैप्सूल ले सकते हैं।

3. विटामिन डी₃ और विटामिन डी₂ वसा में घुलनशील सेकोस्टेरॉइड का एक समूह है जो कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फेट को अवशोषित करने में मदद करता है। साल्मन, कॉड लिवर ऑयल, डिब्बाबंद टूना, अंडा की जर्दी, मशरूम में भरपूर विटामिन डी होता है।

PunjabKesari

इसके अलावा आप कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से भी माइग्रेन दर्द से आराम पा सकते हैं...

. एसेंशियल ऑयल जैसे लैवेंडर से हल्के हाथों से मसाज करें। इससे माइग्रेन दर्द के साथ तनाव, चिंता और सिरदर्द से आराम मिलेगा।
. अदरक की चाय या काढ़ा बनाकर पीने से भी दर्द गायब हो जाएगा।
. ध्यान और मेडिटेशन एक्सरसाइज भी इससे राहत दिलाने में मददहगार है।
. गुनगुने तेल से गर्दन और कंधे पर मसाज करें। इसससे टेंशन कम होगी और माइग्रेन दर्द से आराम मिलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static