रोजी-रोटी के लिए ''राजू श्रीवास्तव'' ने सालों चलाया रिक्शा, इतनी आसानी से नहीं मिला ''कॉमेडियन'' का खिताब

punjabkesari.in Saturday, Aug 20, 2022 - 01:20 PM (IST)

सबको हंसाने वाले राजू श्रीवास्तव आज खुद जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं। हर कोई उनके ठीक होने की दुआएं मांग रहा है। राजू कॉमेडी की दुनिया का ऐसा नाम है जिन्होंने कई स्टेज शो, रिएलिटी शो और फिल्मों में अपनी कॉमेडी से लोगों को हंसाया है। कभी गजोधर भैय्या बनकर तो कभी राजू बनकर। लेकिन राजू का यहां तक पहुंचने का सफर इतना आसान नहीं रहा। इसके लिए उन्होंने कई पापड़ बेले और सालों मेहनत की है। कहा जाता है कि घर चलाने के लिए उन्होंने कई साल रिक्शा भी चलाई।

PunjabKesari
उनके परिवार में कौन कौन है चलिए इसे बारे में आपको बताते हैं। बता दें कि कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव मूल रूप से कानपुर के हैं लेकिन काम के सिलसिले में वह दिल्ली से मुंबई आते जाते रहे हैं। 25 दिसंबर 1963 को यूपी के कानपूर जन्मे राजू का बचपन यूपी में ही बिता लेकिन काम धंधे की तलाश में वह मुंबई आए और यहां आकर उन्होंने कई साल रिक्शा चलाई लेकिन बचपन से ही वह कॉमेडियन बनने का सपना देखते थे और अपने इस सपने को उन्होंने पूरा भी किया। उनके परिवार की बात करें तो एक मिडल क्लास फैमिली में ताल्लुक रखने वाले राजू के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव एक कवि थे और लोग उन्हें बलाई काका के नाम से जानते थे और मां का नाम सरस्वती श्रीवास्तव है। 

PunjabKesari

साल 1993 में उन्होंने शिखा श्रीवास्तव से शादी की और दोनों के दो बच्चे हैं। बेटी का नाम अंतरा श्रीवास्तव और बेटे का नाम आयुष्मान श्रीवास्तव हैं जो लाइमलाइट से दूर ही रहना पसंद करते हैं। उनकी फैमिली में उनके भाई दीपू श्रीवास्तव हैं जो हुबहू उन्हीं की तरह दिखते हैं और वो भी स्टैंड अप कॉमेडियन हैं।  बचपन से ही राजू श्रीवास्तव मिमिक्री करने में माहिर थे और इसी के दम पर वह कॉमेडियन बनना चाहते थे।उन्हें फिल्मों में छोटे-छोटे रोल से काम मिला। तेजाब, मैने प्यार किया, बाजीगर फिल्म में उनके छोटे-छोटे हंसी के रोल थे। फिल्म तेजाब से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। साल 2005 में The Great Indian Laughter Challenge में अपनी हसी की पोटली लेकर लोगों का खूब मनोरंजन किया। यहीं से उन्हें काफी पॉपुलेरिटी मिली। साल 2011 में वह  Comedy Circus Ka Jadoo में नज़र आए।

PunjabKesari

उनकी नेटवर्थ की बात करें तो रिपोर्ट के मुताबिक वह करीब दो मिलियन डॉलर है। राजू अपनी फैमिली के सबसे करीब रहे हैं और वह अपने बच्चों को लेकर काफी प्रोटेक्टिव रहे हैं। जहां बेटी अंतरा असिस्टेंट डायरेक्शन में हैं वहीं बेटे आयुष्मान अभी कॉलेज की पढ़ाई कर रहे हैं। इस समय परिवार काफी दुख की घड़ी से गुजर रहा है। राजू की पत्नी शिखा ने उनके चाहने वालों को राजू के लिए दुआएं मांगी हैं। हमारी भी यहीं दुआ है कि वह जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static