सेहत के लिए गुणों की खान है कद्दू के बीज, जानें इसके जबरदस्त फायदे

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2023 - 06:10 PM (IST)

कद्दू ही नहीं इसके बीज भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। वैसे तो हम सब्जी काटकर इसके बीज को फेंक देते हैं तो आज से इसे संभालकर रख लें। क्योंकि यह बीज आपकी सेहत के लिए बड़े ही कारगर साबित हो सकते है। बता दें कि यह पुरुष और महिला दोनों की सेहत के लिए अच्छे है। तो चलिए जानते है इनके फायदे।

 ब्लड शुगर लेवल

कद्दू के बीज का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रहता है। क्योंकि इनमें ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो इंसुलिन सेंसिटाइजर्स या इंसुलिन एक्शन मीडिएटर्स की तरह काम करते हैं. डायबिटीज से पीड़ित मरीज कद्दू के बीजों को स्नैक्स के तौर पर आराम से खा सकते हैं।

मेंटल हेल्थ

कद्दू के बीज दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हें खाने से ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है। साथ ही साथ शरीर के कई अंगों को भी भरपूर फायदा मिलता है।

PunjabKesari

हेल्दी हार्ट

कद्दू के बीज में फैट और फाइबर सहित कई एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. कद्दू के बीज में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है।

जोड़ों का दर्द

कद्दू के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं इनके सेवन से जोड़ों के दर्द को काफी हद तक कम किया जा सकता है. साथ ही साथ कद्दू के बीज के तेल से जोड़ों में मालिश करने से भी दर्द से राहत मिल सकती है।

PunjabKesari

बालों की ग्रोथ के लिए कमाल

कद्दू के बीज विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं जो बालों की ग्रोथ में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। आप स्कैल्प पर कद्दू के बीज का तेल लगा सकते हैं या परिणाम देखने के लिए रोजाना एक मुट्ठी कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचा सकते हैं. यह बदले में आपके शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में भी सहायक हो सकते हैं।

PunjabKesari

बेहतर नींद लेने में मददगार

कद्दू के बीज में सेरोटोनिन होता है, जो एक न्यूरोकेमिकल है जिसे एक प्राकृतिक नींद को प्रेरित करने वाला माना जाता है। ये ट्रिप्टोफैन में भी समृद्ध हैं, एक एमिनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, जिससे आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले मुट्ठी भर बीज रात को नींद पाने का एक आसान और प्राकृतिक तरीका हो सकता है।


 


 


 


 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

static