बिकिनी लाइन का जिद्दी कालापन हटाएं, स्किन को Fair बनाएं!

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 09:32 PM (IST)

नारी डेस्कः चेहरे की तरह बाकी अंगों की साफ-सफाई करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि साफ-सफाई रखेंगे तो कई तरह की इंफेक्शंस से हमारे शरीर का बजाव रहेगा लेकिन प्राइवेट्स पार्ट्स जैसे बिकिनी लाइन, अंडरआर्म्स की साफ सफाई करने में काफी मुश्किलें आती हैं खासकर स्किन का कालापन दूर करने के लिए लेकिन इसे क्लिन और फेयर कैसे किया जाए इसकी जानकारी लोगों को कम ही होती हैं। वहीं कुछ लोग बाकी अंगों की तरह कोई भी रैमिडी घरेलू नुस्खा प्राइवेट पार्ट्स पर भी कर लेते हैं जबकि ऐसा करना स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि प्राइवेट पार्ट्स की स्किन नाजुक और सेंसिटिव होती हैं और इसीलिए बिना सोचे समझे कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करना ठीक नहीं। चलिए आपको बताते हैं कि प्राइवेट पार्ट्स का कालापन कैसे दूर करें और महिला व पुरुष को कैसी देखभाल की जरूरत रहती है। 

प्राइवेट पार्ट्स का कालापन कैसे दूर करें? (How to make private parts fair)

अगर आप प्राइवेट पार्ट्स की वेक्सिंग या फिर क्लीन करने के लिए कोई बाजारी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले हाथ पर पैच टेस्ट करके पहले देख लें क्योंकि कई बार ये प्राडक्ट्स स्किन को खुजली इरिटेशन देते हैं। आप घरेलू नुस्खों से प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करके स्किन को फेयर कर सकते हैं। 

थोड़ा सा योगर्ट लें और उसे स्किन पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें, इसके बाद गुनगुने पानी से साफ करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको योगर्ट का इस्तेमाल करना है दही का नहीं। 

बेसन और पानी का पेस्ट बनाएं और इसे स्किन पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से साफ करें। ऐसा एक बार में नहीं होगा हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने पर फर्क दिखेगा।

चंदन पाउडर में पानी या गुलाब जल मिलाकर स्किन पर लगाएं और सूखने के बाद ताजे पानी से पार्ट को अच्छे से साफ कर लें।

चार टीस्पून दूध में केसर की कुछ कलियां, एक टीस्पून कैलामाइन पाउडर, ओरेंज पाउडर और शहद की कुछ बूंद मिलाएं। इसे पेस्ट से नहाने से पहले हल्के हाथों से मसाज करें लेकिन स्किन को ज्यादा रगड़े
नहीं। 5 से 10 मिनट में ताजे पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

नोटः किसी भी घरेलू नुस्खे को आजमाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

यह भी पढ़ेंः Pregnancy में प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें गर्भवती?

महिला कैसे रखें प्राइवेट पार्ट्स को हाइजीन ?

महिलाओं को प्राइवेट पार्ट्स में इंफेक्शन होने का खतरा पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होता है। जरा सी लापरवाही उनको पर्सनल हाइजीन व सेहत से जुड़ी कई दिक्कतें दे सकती है। 

रोजाना अंडरगार्मेंट्स बदलें। सोते समय अंडरगार्मेंट्स न पहने ताकि स्किन सांस लें सके। टाइट अंडरगार्मेंट्स न पहनें और हो सकें तो सूती पैंटीज का ही चुनाव करें।

यूरिन के बाद और इंटरकोर्स के बाद प्राइवेट पार्ट्स को अच्छे से साफ करें।

समय समय पर अनचाहे बालों को हटाएं। इसके लिए केमिकल युक्त हेयर रिमूवर का इस्तेमाल न करें। अगर वैक्सिंग कराना चाहती हैं तो अपनी स्किन की स्थिति को देख कर करवाएं। किसी एकसपर्ट की सलाह ही लें और एक्सपर्ट से ही वेक्सिंग करवाएं। किसी ट्रिमर के इस्तेमाल से unwanted hair को हटाया जा सकता है।

प्राइवेट पार्ट्स को साफ करने के लिए केमिकल युक्त साबुन का इस्तेमाल ना करें।

पीरियड्स आने पर ज्यादा समय तक एक पैड या टैम्पोन का इस्तेमाल न करें। चार से आठ घंटे में पैड जरूर बदलें।

जो आप खाते हैं उसका असर वजाइना पर पड़ता है, इसलिए योगर्ट और फर्मेन्टेड फूड संतुलित मात्रा में खाएं जिससे बॉडी में अच्छा बैक्टीरिया रहें।

PunjabKesari

पुरुषों कैसे रखें प्राइवेट पार्ट्स को हाइजीन? (How to take care hygiene of private parts) 

पुरुषों को प्राइवेट पार्ट्स साफ रखने में महिलाओं के मुकाबले ज्यादा आसानी रहती है।

प्राइवेट पार्ट्स को साफ करने के लिए ड्राई वाइप की जगह जैल वाइप का इस्तेमाल करना चाहिए। ड्राई वाइप के इस्तेमाल से स्किन पर लगे बैक्टीरिया पूरी तरह से साफ नहीं होते। जैल वही खरीदें जो आपकी स्किन को सूट करें।

अनचाहे बालों को ट्रिम या क्लीन जरूर करें। इससे रूटीन सफाई में सहूलियत रहती है।

जिस साबुन का इस्तेमाल बॉडी के लिए करते है, उसे प्राइवेट पार्ट्स पर न लगाएं। कैमिकल युक्त किसी भी चीज का इस्तेमाल प्राइवेट पार्ट्स पर ना करें।

रोजाना अंडरवियर बदलें। इंटरकोर्स के बाद प्राइवेट पार्ट्स को जरूर साफ करें।

प्राइवेट पार्ट्स के साथ कोई एक्सपेरिमेंट न करें (Not do Experiment with private parts) 

महिला और पुरुष दोनों ही प्राइवेट पार्ट्स के साथ एक्सपेरिमेंट ना करें। प्राइवेट पार्ट्स में परफ्यूम, डियो का इस्तेमाल न करें, इसमें मौजूद केमिकल से प्राइवेट पार्ट्स को नुकसान पहुंचता है। 
तरह-तरह के साबुन या शैंपू का इस्तेमाल प्राइवेट पार्ट्स पर न करें। 
अगर ज्यादा पसीना आता है तो अंडरगार्मेंट्स जरूर बदल लें।
अगर प्राइवेट पार्ट पर बहुत ज्यादा बदबू आती है तो डाक्टर से सलाह जरूर लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static