त्योहार के दौरान गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें खुद का ख्याल

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 12:59 PM (IST)

दिवाली खुशियों भरा त्योहार है। इस दौरान लोग एक-दूसरे को बधाई देते हैं। मिठाई खाने के साथ पटाखे जलाते हैं। मगर इस दौरान प्रेगनेंट महिलाओं को खुद का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, इस दौरान ज्यादा मीठा खाने से और पटाखों के धुएं से उनको व गर्भ में पल से शिशु को नुकसान हो सकता है। ऐसे में अगर आप प्रेगनेंट है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप दिवाली पर खुद को हेल्दी रख सकती है।

हैवी चीजें उठाने से बचें

दिवाली में लोग घर की अच्छे से सफाई करते हैं। मगर इस दौरान गर्भवती महिलाएं अधिक काम करने से बचें। खासतौर पर वे भारी चीजों को उठाने से बचें। नहीं तो उनकी सेहत को नुकसान झेलना पड़ सकता है।

PunjabKesari

पटाखों से दूर रहिए

दिवाली में बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई पटाखे चलाना पसंद करता है। मगर पटाखों से प्रदूषण फैलता है। इस दौरान वातावरण से निकलने वाली हानिकारक गैस सांस के जरिए गर्भवती महिलाओं के शरीर में जा सकती है। इसके कारण गर्भ में पल रहे बच्चे को कई बार पूरी ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। ऐसे में शिशु को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा जिन महिलाओं को पहले से एलर्जी, अस्थमा या सांस संबंधी समस्या है तो उन्हें ज्यादा परेशानी हो सकती है। ऐसे में इन महिलाओं को खासतौर पर पटाखों से दूर रहने की जरूरत है। अगर आपको बाहर आना है तो मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलने। इसके साथ ही अस्थमा से जूझ रही महिलाएं इन्हेलर अपने पास रखें।

खानपान का रखें खास ध्यान

अक्सर त्योहारों के दिनों में घर पर मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में इस दौरान खाने-पीने का सही से ध्यान नहीं रखा जाता है। मगर अगर आप गर्भवती है तो अपनी सेहत का खास ध्यान रखें। नहीं तो आपकी व गर्भ में पल रहें शिशु की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसके लिए हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ खाते रहिए। आप हेल्दी रहने के लिए नारियल पानी, जूस, ड्राई फ्रूट्स, मखाना, फल आदि का सेवन कर सकती है। इसके अलावा डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हर 1 घंटे में पानी पीएं।

PunjabKesari

ज्यादा मीठा खाने से रखें परहेज

दिवाली पर लोग खासतौर पर अलग-अलग मिठाइयां खाते हैं। मगर प्रेगनेंसी दौरान महिलाओं को जेस्टेशनल डायबिटीज होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए वे मीठी चीजों से कम मात्रा में ही खाएं।

ज्यादा मसालेदार भोजन ना खाएं

लोग त्योहारों में मीठे के साथ ज्यादा मसालेदार व ऑयली फूड खाना पसंद करते हैं। मगर गर्भवती महिलाओं को ऐसी चीजें खाने से गैस, एसिडिटी, अपच व पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती है। इसलिए वे इस दौरान ज्यादा मसालेदार, तला-भुना व बाहर की चीजें खाने से परहेज रखें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static