महाशिवरात्रि: व्रत के दौरान गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें अपना ध्यान, नहीं होंगी बीमार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 03:16 PM (IST)

11 मार्च को महाशिवरात्रि का पवित्र त्योहार है। मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से मनोकामना की पूर्ति होती है। ऐसे में लोग खासतौर पर व्रत रखते हैं। मगर बात गर्भवती महिलाओं की करें तो इन्हें यह व्रत रखने पर कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। ताकि उन्हें व उनके गर्भ में पल रहे शिशु को किसी तरह का कोई नुकसान ना झेलना पड़े। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, कि व्रत के दौरान गर्भवती को सेहत से जुड़ी किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

PunjabKesari

सबसे पहले करें यह काम

सबसे पहले गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। उनसे अपनी सेहत के बारे में पता करके ही व्रत रखें। अगर सेहत संबंधी कोई समस्या है तो व्रत रखने की गलती ना करें। 

व्रत के दौरान इन खास बातों का रखें ध्यान...

 

ज्यादा काम ना करें

व्रत रखने से एनर्जी कम हो सकती है। ऐसे में इस दिन ज्यादा भागदौड़ वाला काम ना करें। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान झेलना पड़ सकता है।  

पानी पीते रहिए

गर्भावस्था में अधिक समय के लिए भूखे रहने से बचना चाहिए। इससे शिशु को परेशानी हो सकती है। ऐसे में निर्जला व्रत ना रखें। साथ ही समय-समय पर पानी, जूस, नारियल पानी आदि का सेवन करें। ताकि शरीर में पानी की मात्रा बनी रहे।

PunjabKesari

ताजे फल खाएं

ताजे फल या जूस का सेवन करें। इससे आपका व्रत सही तरीके से होगा। साथ ही आपको व शिशु को किसी तरह की कोई परेशानी भी नहीं होगी। 

ड्राई फ्रूट्स व दूध का करें सेवन

भूख लगने पर ड्राई फ्रूट्स व दूध का सेवन करें। इससे मां और बच्चे दोनों को पूरा पोषण मिलेगा। साथ ही इम्यूनिटी बनी रहने से थकावट व बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। आप चाहे तो चाय का सेवन भी कर सकते हैं। मगर इसका अधिक सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। 

ज्यादा मिठाई ना खाएं

उपवास दौरान अधिक मिठाई ना खाएं। इससे गैस, एसिडिटी, भारीपन आदि पेट संबंधी समस्याएं होने का खतरा रहता है। 

भांग व इससे बनी चीज ना खाएं

महाशिवरात्रि के व्रत में लोग भांग को भोले नाथ के प्रसाद के तौर पर सेवन करते हैं। मगर प्रेगनेंट महिलाओं का द्वारा इसका सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में गलती से भी इसका सेवन ना करें। 

PunjabKesari

व्रत खोलने पर अधिक भोजन करने से बचें

व्रत के बाद एक बार में अधिक व भारी भोजन करने से बचें। नहीं तो एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। इसके लिए व्रत दौरान लंबे समय तक भूखा रहने की जगह हर 2 घंटे में हल्की-फुल्की चीजों का सेवन करें। 

देर तक जागने से बचें

महाशिवरात्रि के दिन रात के समय में पूजा व जागरण करने का विशेष महत्व होता है। मगर गर्भवती महिलाओं को आराम की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में उन्हें देर रात जागने से बचना चाहिए। साथ ही दिनभर भी एक जगह बैठे रहने की बजाएं टहना व आराम करना सही रहेगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static