Monsoon के मौसम में प्रैग्नेंट महिलाएं इस तरह की रखें डाइट

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 05:08 PM (IST)

नारी डेस्क: बरसात के दिनों में गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मौसम की नमी और ठंड के कारण, सही पोषण और खान-पान सेहत के लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। यहां कुछ आसान और प्रभावी डाइट टिप्स हैं जो इस मौसम में आपकी सेहत को बनाए रखने में मदद करेंगे।

स्वस्थ और गर्म भोजन

हल्के और गर्म खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जैसे कि सूप, दाल, और खिचड़ी। ये भोजन न केवल आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं, बल्कि ठंडे और गीले मौसम में शरीर को गर्म रखते हैं।

PunjabKesari

फ्रेश फूड्स

बारिश के मौसम में कई बार फल और सब्जियों में नमी अधिक हो जाती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। ताजे फल और सब्जियों को अच्छे से धोकर ही खाएं। उन खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें जो कम पानी वाली हों।

प्रोटीन और आयरन से भरपूर

प्रोटीन और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जैसे कि अंडे, दाल, चिकन, और हरी पत्तेदार सब्जियाँ। ये आपके और आपके बच्चे के लिए पोषण की कमी को पूरा करेंगे।

हाईड्रेशन

पर्याप्त पानी पीना बेहद महत्वपूर्ण है, लेकिन ध्यान दें कि पानी उबला हुआ हो ताकि बैक्टीरिया से बचाव हो सके। नारियल पानी और ताजे फलों के रस भी अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

PunjabKesari

विटामिन C

विटामिन C युक्त खाद्य पदार्थ जैसे संतरा, कीवी, और पपीता, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं और ठंड या सर्दी से बचाव में सहायक होते हैं।

साफ-सफाई

भोजन तैयार करते समय और खाने से पहले हाथ अच्छी तरह धोएं। खाना बनाने की जगह को साफ और स्वच्छ रखें ताकि बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा कम हो।

प्रोबायोटिक्स

दही और छाछ जैसे प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, जो बरसात के मौसम में अक्सर प्रभावित हो सकता है।

शुगर का सेवन कम करें

अत्यधिक शर्करा से बचें, क्योंकि यह आपकी ऊर्जा को असंतुलित कर सकता है और संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकता है।

PunjabKesari

इन सरल लेकिन प्रभावी सुझावों के साथ, गर्भवती महिलाएं बरसात के दिनों में भी अपनी सेहत का ख्याल रख सकती हैं और खुद को और अपने बच्चे को स्वस्थ रख सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static