अब आप भी कर सकती हैं स्मार्ट सेविंग, Post Office आपकाे देगा बैंक से भी ज्यादा फायदा

2021-09-14T16:06:45.53

आज के जमाने में महिलाओं के लिए आत्‍मनिर्भर होना बेहद जरूरी है। अपने परिवार और बच्‍चों पर ध्‍यान देने से पहले यह जरूरी है कि वह खुद को वित्‍तीय रूप से मजबूत बनाएं। कई बार कुछ ऐसा हालात पैदा हो जाते हैं कि महिलाओं का परिवार के लिए  खुद की जरूरतों से समझौता करना पडता है।  ऐसी स्थिति से बचाने के लिए  हम आपकाे एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अच्छा -खासा पैसा अपने लिए जमा कर सकती हैं।

PunjabKesari

डाकघर यानी कि पोस्ट ऑफिस में आपकी बचत, जरूरत और उद्देश्य के अनुसार कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। यहां  सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें सुरक्षा के साथ-साथ रिटर्न की भी गारंटी होती है। इंडिया पोस्ट (India post) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार आप अलग-अलग 1,2, 3, 5 सालों के लिए एफडी करा सकते हैं। यदि आज 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट कराते हैं तो आपको आइटीआर फाइल करते समय टैक्स में छूट भी मिलेगी। 


ये हैं फायदे

  • FD कराने के लिए चेक या कैश देकर खोल सकते हैं खाता  
  • न्यूनतम 1000 रुपये से खुलता है अकाउंट
  •  मैक्सिमम राशि जमा करने की नहीं कोई सीमा
  • एक साल की FD पर  मिलता है 5.50 फीसदी ब्याज 
  •  3 साल तक की FD पर  5.50 फीसदी की दर से मिलता है ब्याज 

PunjabKesari
वहीं पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना शुरू से ही काफी लोगों को आकर्षित कर रही है।  बेटियों के नाम पर चलाई जा रही इस योजना के तहत अब 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है. ऐसे में अगर कोई इस स्कीम में निवेश करता है तो उसका पैसा 9 साल 6 महीने में दोगुना हो जाएगा।  इसके अलावा पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम पर फिलहाल 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है।  इस योजना में निवेश के हिसाब से देखें तो 10.14 साल में आपकी राशि दोगुनी हो जाएगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

static