Plant Based Diet करता है कैंसर का खतरा कम, आज ही करें अपने इाइट में शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 13, 2022 - 11:51 AM (IST)

ऐसा कहा जाता है कि हम जो खाते और पीते हैं, उसका हमारी सेहत पर बहुत प्रभाव होता है। अच्छी तरह से बैलेंस्ड डाइट लेने वाले लोग ज्यादा स्वस्थ और सेहतमंद रहते हैं। साथ ही उनकी इम्यूनिटी भी बाकी लोगों से मजबूत होती है, जिससे बीमारियों और संक्रमण के जोखिम से बचने में मदद मिलती है। महामारी के इस समय में हर कोई अपनी हेल्थ को बेहतर रखना चाहता है और इसका एक बेस्ट तरीका है प्लांट बेस्ड डाइट। 

PunjabKesari

हेल्दी जीवनशैली के लिए बेस्ट हैं प्लांट बेस्ड डाइट

इम्यूनिटी ,हार्ट हेल्थ और बोन हेल्थ के लिए आपको अपनी डाइट में प्लांट फूड्स शामिल करने की जरूरत है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि मुंबई के जपेश मेहता, क्षितिजजी शर्मा और उनकी पत्नी स्मिता शर्मा का कहना है जो कि बंगलौर में रहते हैं। इन लोगों ने हेल्दी लाइफ स्टाइल को अपनाते हुए सिर्फ प्लांट-बेस्ड डाइट लेना शुरु किया है। प्लांट बेस्ड डाइट में पौधों से प्राप्त होने वाले खाद्द पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, नट्स, सीड्स, ऑयल, साबुत अनाज, फलियां और दाल आदि शामिल होते हैं।

PunjabKesari

44 साल के मेहता जो की एक बैंकर और पर्यावरण कार्यकर्ता हैं ने अपने वजन कम करने के लिए प्लांट बेस्ड डाइट को अपनाया है, वहीं बंगलौर में रहने वाले शर्मा दंपती ने व्यायाम करने के बाद बेहतर रिजल्टस के लिए इस डाइट को अपनी जीवनशैली में शामिल किया है। एक शोध की मानें तो ये डाइट सेहत के लिए बहुत ही अच्छी है। प्लांट-बेस्ड डाइट से पुरुषों में 'आंत के कैंसर' का खतरा कम होता है। आपको बता दें कि इस रिसर्च में 19 साल के समय लगा और साथ ही 79,952 विभिन्न जातीय के पुरुषों का अध्ययन भी किया गया। इस रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो भी पुरुष ज्यादा मात्रा में हेल्दी प्लांट-बेस्ड डाइट लेते हैं उनमें 22% तक आंत के कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

PunjabKesari

शाकाहारी खाने से दूर होगों कई सारे रोग

वहीं ये बात भी सामने आई कि महिलाओं में कोलोरेक्टल कैंसर और प्लांट-बेस्ड डाइट के बीच कोई भी संबंध नहीं है। इस शोध के लिए 93,475 महिलाओं पर स्टडी की गई। वहीं फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट गुरुग्राम में प्रमुख नैदानिक ​​​​पोषण विशेषज्ञ दीप्ति खातूजा का कहना है कि एक अच्छी डाइट को लाइफस्टाइल में शामिल करके कैंसर के खतरे को टाला जा सकता है। खातूजा ने कहा, काफी सारे शोधों में ये बात सामने आई है शाकाहारी खाना खाने से कैंसर के साथ-साथ डायबिटीज और हृदय के रोगों का खतरा भी कम होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्लांट प्रोटीन सेल्स को सक्रिय करते हैं जो शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। फलियां, दाल, नट्स और मटर प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं जिससे वेट मेंनटेंन रहता है और कैंसर का खतरा कम होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static