Kitchen Hacks: बिना लहसुन-प्याज के बनाना है श्राद्ध का भोजन तो ऐसे करें ग्रेवी गाढ़ी

2021-09-21T13:47:40.48

पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों का श्राद्ध किया जाता है। ऐसे में इस समय ब्राह्मणों को भोजन खिलाया जाता है। मान्यता है कि इस दौरान पितरों के नाम का भोजन का आयोजन करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है। साथ ही घर-परिवार पर पितरों का आशीर्वाद बना रहता है। मगर पूर्वजों के खाने में प्याज और लहसुन डालना मना होता है। ऐसे में कई महिलाओं की सब्जी क ग्रेवी गाढ़ी करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर आप इससे बचने के लिए सब्जी में कुछ खास चीजें शामिल कर सकती है। इससे आपकी सब्जी गाढ़ी हो जाएगी। साथ ही इसका स्वाद भी दोगुना हो जाएगा। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

दही

अगर आप बिना लहसुन-प्याज के खाना बना रहे हैं तो ग्रेवी गाढ़ी करने के लिए दही इस्तेमाल करें। इसके लिए सब्जी में जरूरत अनुसार दही मिलाकर पकाएं। इससे सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी होगी। साथ ही सब्जी का रंग और स्वाद बढ़ जाएगा।

PunjabKesari

बादाम पाउडर

आप ग्रेवी को गाढ़ा व पहले से टेस्टी बनाने के लिए इसमें बादाम पाउडर मिला सकती है। इसके लिए जरूरत अनुसार बादाम पीसकर उसका पाउडर या पेस्ट बना लें। फिर उसे सब्जी में मिलाकर थोड़ी देर पका लें। इससे आपकी सब्जी मिनटों में गाढ़ी व दोगुनी टेस्टी हो जाएगी।

टमाटर की प्यूरी व मूंगफली पेस्ट

आप सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए इसमें टमाटर की प्यूरी मिला सकती है। इससे आपकी सब्जी बिना प्याज-लहसुन के भी टेस्टी बनेगी। इसके अलावा आप चाहें तो टमाटर प्यूरी में मूंगफली दानों का पेस्ट मिला सकती है। इससे सब्जी का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

PunjabKesari

टमाटर और मैदा

आप टमाटर और मैदा की मदद से भी सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी कर सकती है। इसके लिए 1-2 बड़े चम्मच मैदा भूनें। इसमें जरूरत अनुसार टमाटर की प्यूरी मिलाएं। बाद में इसे ग्रेवी में मिला दें।

उबला आलू

इसके लिए उबले आलू को कद्दूकस करके सब्जी में मिलाएं।‌‌ इससे ग्रेवी गाढ़ी व टेस्टी बनेगी।

PunjabKesari

बेसन

आप ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए बेसन इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए जरूरत अनुसार बेसन में पानी मिलाकर घोल तैयार करें। फिर इसे सब्जी में मिलाकर उसे पकने दें। इससे आपकी गाढ़ी व पहले से ज्यादा टेस्टी हो जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static