UN में महिला प्रवक्ता बनीं एयर इंडिया की पायलट जोया, महिलाओं को बड़े सपने देखने के लिए किया प्रेरित

punjabkesari.in Saturday, Aug 14, 2021 - 11:29 AM (IST)

कैप्टन जोया अग्रवाल, जिन्होंने पहली बार जनवरी में सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु के लिए भारत की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप कमर्शियल उड़ान का संचालन कर पूरे देश में सुर्खियां बटोरीं, अब वह अपने फ्लाईट करियर में अन्य रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। कैप्टन अग्रवाल ने इस सप्ताह अपनी पायलट टोपी में एक और पंख जोड़ा जब उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा जनरेशन इक्वेलिटी के प्रवक्ता के रूप में चुना गया। सबसे पहले, संयुक्त राष्ट्र ने युवाओं में जागरूकता फैलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) पर भारत और एयर इंडिया को भी चित्रित किया।

PunjabKesari

UN में एयर इंडिया के ध्वजवाहक के रूप में हमारे देश का प्रतिनिधित्व किया 
हौंसलों की उड़ान भरने वाली कैप्टन जोया अग्रवाल ने इस दौरान कहा कि मैं बहुत विनम्र और विशेषाधिकार प्राप्त हूं। मैंने संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं जैसे मंच पर एयर इंडिया के ध्वजवाहक के रूप में हमारे देश का प्रतिनिधित्व किया है, जो मेरे दिल के बहुत करीब है। उन्होंने कहा कि उन्हें "गर्व और विनम्रता" के साथ दुनिया भर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए सम्मानित किया गया था। 

खुद पर विश्वास करती रही और फोकस रही
महिलाओं की अगली पीढ़ी को अपने सपनों को कभी नहीं छोड़ने के लिए प्रेरित करते हुए, कैप्टन जोया अग्रवाल ने कहा कि जब आसपास के सभी लोगों ने उसे वह हासिल करने से रोकने की कोशिश की, जो वह चाहती थी, तो वह खुद पर विश्वास करती रही और फोकस रही।

PunjabKesari

मैं सितारों को छूना चाहती थी
एयर इंडिया की पायलट जोया अग्रवाल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मेरा सपना तब शुरू हुआ जब मैं आठ साल की थी, मैं सितारों को छूना चाहती थी। उन्होंने कहा कि मैं ऐसी जगह से आती हूं जहां मुझे ऐसे सपने देखने की इजाजत भी नहीं थी। मैंने अपनी आंतरिक आवाज पर भरोसा किया जिसने मुझे हर समय निर्देशित किया और मुझे यह विश्वास करने के लिए प्रेरित किया कि कुछ भी असंभव नहीं है।"

PunjabKesari

अपना 100 प्रतिशत दो लेकिन कभी हार मत मानो
कैप्टन अग्रवाल, जो अब पूरी दुनिया में बोइंग 777 विमान उड़ाने वाले एयर इंडिया के कमांडर हैं उन्होंने कहा कि हर महिला को सपने देखना चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए खुद पर विश्वास करना चाहिए, चाहे मुश्किलें कुछ भी हों। "कड़ी मेहनत करो, फोकस और समर्पित रहो, अपना 100 प्रतिशत दो लेकिन कभी हार मत मानो।"


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static