पायल पहनने के एक नहीं अनेक फायदे, यहां देखिए एकदम लेटेस्ट डिजाइन्स

punjabkesari.in Thursday, Dec 03, 2020 - 02:28 PM (IST)

दुल्हन के लिए हर छोटी सी छोटी चीज मायने रखती हैं, फिर चाहे वो गले का हार हो या पैरों की पायल। गले का हार, चूड़ियां, मंगा टिक्का, झुमके के अलावा पायल भारतीय दुल्हनों के लिए महत्वपूर्ण श्रृंगार में से एक है। पैरों में पायल पहनने की परंपका सदियों से चलती आ रही है, जिसके बिना दुल्हन का सोलह श्रृंगार भी अधूरा माना जाता है।

PunjabKesari

धार्मिक नजरिए से महत्वपूर्ण

भले ही आजकल की दुल्हन पायल को रिवाज या फैशन स्टेटमेंट समझकर पहनती हो लेकिन धार्मिक और सेहत के नजरिए ये पायल पहनना अच्छा माना जाता है। वास्तु के मुताबिक, नई -नवेली दुल्हन के पायल की आवाज जब पूरे घर में गूंजती है तो उससे पॉजिटिविटी भी आती है।

PunjabKesari

सेहत के लिए भी फायदेमंद है पायल

वहीं, एक्सपर्ट की मानें तो पायल पहनने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे महिलाएं पैरों में दर्द, पीरियड्स दर्द, गायनोलॉजिकल डिस्ऑर्डर, इंफर्टिलिटी और हार्मोंस इम्बैलेंस जैसे समस्याओं से बची रहती हैं। इसके अलावा पायल महिलाओं में पेट और निचले अंगों में वसा को बढ़ने से भी रोकता है, जिससे मोटापा कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

आजकल मार्केट में हैवी से लेकर लाइटवेट तक के खूब लेटेस्ट डिजाइन्स देखने को मिल जाते हैं। यहां हम आपको ब्राइडल पायल के कुछ डिजाइन्स दिखाएंगे, जिनसे आप भी अपने लिए आइडियाज ले सकती हैं।

PunjabKesari

चलिए आपको दिखाते हैं पायल के कुछ लेटेस्ट डिजाइन्स जो हर दुल्हन को खूब पसंद आएंगे।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static