“शट अप तुम नौकर हो” ... ये बात सुन एयर होस्टेस ने कर दी पैसेंजर की बोलती बंद, लोगों का मिला साथ
punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 05:05 PM (IST)
एयर होस्टेस की लाइफ देखने में जितनी खूबसूरत और मजेदार दिखती है लेकिन असलीयत में बेहद मुश्किल है। पैसेंजर्स को अटेंड करना लोगों से अच्छी तरह से बिहेव करना एयर होस्टेस को सिखाया जाता है, तभी तो वह आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहती है। उन्हें कभी मर्जी तो कभी बिना मर्जी के पैसेंजर्स की सभी डिमांड को पुरा करना पड़ता है, हांलांकि कुछ लोग इस बात का फायदा भी उठा लेते हैं।
If Service of airlines is at fault it needs a complaint to be lodged but People who think airhostesses are servants should perhaps take their own servants in flight. Well said by a crew member that she is an employee not a Servant.#Indigo pic.twitter.com/4SYbm2NW7h
— Rahul Jha (@JhaRahul_Bihar) December 22, 2022
पैसेंजर्स की बेतुकी मांगों को सुनना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन कई बार इंसान का धैर्य जवाब दे देता है। ऐसा ही कुछ हुआ इंडिगो एयरलाइन की एयर होस्टेस के साथ। एक पैसेंजर की बदसलूकी से वह इस कदर पेरशान हो गई कि उसने सभी के बीच उसकी क्लास लगा दी। इस पूरी घटना का वीडियो भी सामने आया है, जिसे देख लोग एयर होस्टेस की हिम्मत की खूब तारीफ कर रहे हैं।
तुर्किये के इंस्ताबुल से दिल्ली आ रही इंडिगो की एक उड़ान में एक यात्री और विमान परिचारिका के बीच खाने को लेकर तीखी बहस हुई। वायरल हो रहे वीडियो में एयर होस्टेस पैसेंजर से कहती सुनाई दे रही है कि- “मेरी क्रू आपकी वजह से रो रही है” । ऐसे में यात्री उसे कहता है कि- “आप नौकर हैं'', जिस पर एयर होस्टेस चिल्लाते हुए कहती है- “मैं कर्मचारी हूं और आपकी नौकर नहीं हूं।”
वीडियो में पैसेंजर एयर होस्टेस से कहता है-“ आप चिल्ला क्यों रही हैं? शट अप (चुप हो जाओ)।” इस पर एयर होस्टेस कहती है- आप क्रू से इस तरह बात नहीं कर सकते। मैं आपको पूरे सम्मान के साथ शांति से सुन रही हूं, आपको भी क्रू मेंबर का सम्मान करना होगा। आप मुझसे इस तरह बात नहीं कर सकते। मैं भी यहां एक कर्मचारी हूं, आपकी नौकर नहीं। इस पर यात्री ने पूछा कि आप क्यों चिल्ला रही हैं। जिसके जवाब में उसने कहा- क्योंकि आप हम पर चिल्ला रहे हैं। इस दौरान दूसरे क्रू मेंबर ने हस्तक्षेप करके मामले को सुलझाने की कोशिश की।
इस वीडियो के सामने के बाद लोग अपनी- अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। एयरलाइन जेट एयरवेज के सीईओ संजीव कपूर भी एयर होस्टेस के समर्थन में आए हैं। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा- "जैसा कि मैंने पहले कहा है, चालक दल भी इंसान हैं। इस एयर होस्टेस को इस ब्रेकिंग पॉइंट पर आने में काफी समय लगा होगा। पिछले कई सालों में, मैंने क्रू को फ्लाइट में थप्पड़ खाते और गाली सुनते देखा है। आशा है कि एयर होस्टेस दबाव के वावजूद अभी ठीक है" ।