हेल्दी फूड के नाम पर धोखा, जानिए क्यों Packaged Food और मल्टीग्रेन आटा नहीं हैं फायदेमंद!

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 04:07 PM (IST)

नारी डेस्क: पिछले कुछ सालों में भोजन की गुणवत्ता और पोषण को लेकर जागरूकता काफी बढ़ी है, जिससे 'हेल्दी फूड' के टैग वाली वस्तुओं का बाजार तेजी से बढ़ा है। लेकिन क्या हर फूड प्रोडक्ट, जिसे हेल्दी का टैग दिया जाता है, वास्तव में healthy होता है? इसका जवाब है नहीं। कई ऐसे फूड प्रोडक्ट, जिन्हें हम रोज़ाना अपने घरों में इस्तेमाल करते हैं, दिखने में भले ही हेल्दी लगते हों, लेकिन उनकी ˈक्‍वॉलटि और पोषण उतना फायदेमंद नहीं होता जितना हम समझते हैं।

 पैकेट वाला फ्रूट जूस

पैकेट वाला फ्रूट जूस, जिसे हम ताजगी और सेहत के लिए चुनते हैं, अक्सर उच्च मात्रा में शुगर और प्रिजर्वेटिव्स से भरा होता है। ये जूस अक्सर असली फलों से बने नहीं होते, बल्कि उनमें फलों का रस और अन्य कृत्रिम तत्व मिलाए जाते हैं। इसके बजाय, ताजे फलों का सेवन करना बेहतर है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक फाइबर और विटामिन होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

PunjabKesari

मल्टीग्रेन आटा

मल्टीग्रेन आटा को Healthful के रूप में use किया जाता है, लेकिन कई ब्रांड इसे उच्च फाइबर और पोषण के साथ नहीं बनाते। इसमें प्रिजर्वेटिव्स और एडिटिव्स मिलाए जा सकते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इसके बजाय, शुद्ध गेहूं या चोकर वाले आटे का इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है।

 कम फैट वाले स्नैक्स

वजन Control रखने के लिए कई लोग कम फैट वाले स्नैक्स का सेवन करते हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर में स्वाद को बनाए रखने के लिए नकली शुगर और अन्य एडिटिव्स मिलाए जाते हैं। ये स्नैक्स वास्तविकता में वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं। बेहतर होगा कि आप नट्स, बीज, और ताजे फलों का सेवन करें, जो न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पोषण से भी भरपूर होते हैं।

PunjabKesari

ये भी पढ़े: दूध का सेवन सेहत के लिए लाभकारी, पर किन लोगों को नहीं पीना चाहिए, हो सकता है नुकसान?

 योगर्ट और डाइट सोडा

'हेल्दी' योगर्ट और डाइट सोडा भी आमतौर पर शुगर और प्रिजर्वेटिव्स से भरे होते हैं। ये Products आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। घर में बने योगर्ट का सेवन करना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि इसमें आप अपनी पसंद के अनुसार सामग्री डाल सकते हैं।

हेल्दी फूड का टैग पाने के लिए उत्पादकों द्वारा किए जाने वाले विभिन्न प्रयोगों के बावजूद, यह जरूरी है कि हम अपने भोजन के चयन में सावधानी बरतें। जो खाद्य पदार्थ हमें स्वास्थ्यवर्धक लगते हैं, उनकी सामग्री को पढ़ना और समझना आवश्यक है। ताजे फल, सब्जियां, नट्स और बीज हमेशा बेहतर विकल्प होते हैं। अपने खाने की गुणवत्ता पर ध्यान देने से आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। 

PunjabKesari

 

हमेशा Food Products की लेबल पढ़ें। ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करें। पैकेट बंद खाद्य पदार्थों से दूरी बनाएं, जब तक कि वे प्रमाणित न हों। स्वस्थ स्नैक्स जैसे नट्स और बीज का चयन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static