प्याज का रस यूं लगाने से बालों का टूटना-झड़ना होगा कम

6/13/2020 1:09:36 PM

रसोई घर में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाला प्याज सेहत के साथ-साथ आपके बालों का भी ध्यान रखता है। खासतौर पर इसमें मौजूद सल्फर बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और उन्हें टूटने और झड़ने से रोकते हैं। आपको इसके लिए कुछ ज्यादा नहीं करना, बस प्याज का रस निकालर उसे बालों में 20 मिनट तक लगाए रखना है। बालों से जुड़ी हर समस्या हर परेशानी कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी। आइए जानते हैं प्याज का रस लगाने से बालों को और क्या-क्या लाभ मिलेंगे...

nari

टूटना होगा कम, बाल बनेंगे मजबूज

प्याज में मौजूद सल्फर बालों को प्रोटीन कैरोटीन प्रदान करता है। जिससे बालों का टूटना और झड़ना कुछ ही दिनों में कम होने लगता है।

बाल रहते हैं हाइड्रेट

प्याज का रस या इसका पेस्ट बालों में लगाने से बाल कुदरती तौर पर हाइड्रेट रहते हैं। प्याज का रस गहराई से बालों को पोषण देकर इन्हें मजबूती प्रदान करता है। बाल सिल्की और कुदरती शाइन करते हैं।

Natural remedies for thicker luscnariious locks - Friday Magazine

बालों के लिए एंटी-बैक्टीरियल

आजकल स्किन के साथ-साथ स्कैलप की भी की इंफेक्शन के बारे में सुना जाता है। प्याज का रस हर तरह की स्कैपल प्रॉबल्म जैसे कि डैंड्रफ, फंगस और बच्चों के सिर में जुओं से छुटकारा दिलाता है।

मसाज के लिए फायदेमंद

जिन लोगों के बालों को ऑयल सूट नहीं करता, उन्हें प्याज के रस के साथ बालों की मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से बाल सिल्की और बाउंसी बनते हैं। खासतौर पर जिनके बाल पतले हैं, उन्हें हफ्ते में 2 बार प्याज का रस बालों में जरूर लगाना चाहिए।

nari

दूर करे बालों की उलझन

प्याज का रस बालों के लिए कुदरती कंडीशनर का काम करता है। यह बालों की उलझन को दूर कर, कंघी करते वक्त उन्हें आसानी से संवारने लायक बनाता है। 


Edited By

Harpreet

Related News