घर के बुजुर्ग हैं अनमोल: World Elders Day पर जानें बड़ों को Happy और Healthy रखने के तरीके

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 10:59 AM (IST)

नारी डेस्क:  आज दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस या इंटरनेशनल डे ऑफ ओल्डर पर्सन्स के रूप में मनाया जा रहा है। इस दिन हम सभी को ना सिर्फ बुजुर्गों के प्रति उदार होने का संकल्प लेना चाहिए, बल्कि बुजुर्गों की देखभाल की जिम्मेदारी भी समझनी चाहिए। घर के बुजुर्गों की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ उनकी शारीरिक और मानसिक स्थिति में बदलाव आते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे रख सकते हैं उनका ख्याल

PunjabKesari

नियमित हेल्थ चेकअप

 बुजुर्गों को समय-समय पर डॉक्टर से चेकअप कराना चाहिए ताकि उनकी सेहत के बारे में जानकारी मिलती रहे। जैसे ब्लड प्रेशर, शुगर, कोलेस्ट्रॉल आदि का नियमित जांच। उन्हें समय पर दवाइयां लेने की आदत डालें। इसके लिए एक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।

 

संतुलित और पौष्टिक आहार

 बुजुर्गों के आहार में हरी सब्जियां, ताजे फल, और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। भोजन हल्का और पौष्टिक होना चाहिए। उम्र बढ़ने के साथ शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसलिए बुजुर्गों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के लिए प्रेरित करें। डॉक्टर की सलाह पर उन्हें कैल्शियम, विटामिन D, और अन्य सप्लीमेंट्स देना फायदेमंद हो सकता है।

PunjabKesari

फिजिकल एक्टिविटी

उनकी शारीरिक क्षमता के अनुसार रोजाना हल्का व्यायाम जैसे वॉकिंग, योगा या स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कराएं। इससे उनकी मांसपेशियां मजबूत और जोड़ों का दर्द कम हो सकता है। अगर बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द है तो गर्म पानी से नहाना या सिकाई करना आरामदायक हो सकता है।

 

मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान

 बुजुर्गों को परिवार और दोस्तों के साथ जोड़कर रखें। इससे उनका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। ध्यान और मेडिटेशन करने से उनकी मानसिक शांति और एकाग्रता बढ़ती है, जिससे तनाव कम होता है। बुजुर्गों को कोई ऐसा काम करने के लिए प्रेरित करें जिससे उनका मानसिक विकास हो सके, जैसे पढ़ाई, गेम्स या पजल्स।

PunjabKesari

सेफ्टी और सुरक्षा का ध्यान

बुजुर्गों के लिए घर में फिसलने या गिरने से बचने के उपाय करें। फर्श पर चटाई, बाथरूम में ग्रैब बार्स लगाएं, और उनकी चलने वाली जगह को साफ रखें। घर में पर्याप्त रोशनी का इंतजाम करें ताकि उन्हें चलते समय किसी चीज से ठोकर न लगे।

 

सही नींद का ध्यान

बुजुर्गों के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। नींद पूरी करने से उनका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।उनके बिस्तर को आरामदायक बनाएं ताकि वे आराम से सो सकें।

मनोबल बढ़ाएं

 बुजुर्गों का आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ाने के लिए उनकी छोटी-छोटी बातों पर तारीफ करें और उन्हें हमेशा सकारात्मक महसूस कराएं।  उनके साथ समय बिताएं, उनसे बातें करें और उनका ख्याल रखें ताकि वे खुद को अकेला महसूस न करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static