Dark Circles से हैं परेशान तो न्यूट्रिशनिस्ट रुजता दिवेकर से जानें असरदार नुस्खे

punjabkesari.in Thursday, Dec 23, 2021 - 12:23 PM (IST)

चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए इसकी खास केयर करनी पड़ती है। वहीं कई महिलाएं आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल यानि काले घेरों से परेशान रहती है। इसके पीछे का कारण गलत खानापान, तनाव, अपर्याप्त नींद, हार्मोनल परिवर्तन आदि हो सकते हैं। ऐसे में इससे बचने व छुटकारा पाने के लिए बॉलीवुड सेलेब्स की फेमस न्यूट्रिशनिस्ट रुजता दिवेकर ने कुछ खास व प्रभावी घरेलू उपाय बताएं हैं। उन्होंने अपने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर इन नुस्खों को शेयर किया है। चलिए जानते हैं इनके बारे में...

घर की बनी नेचुरल टी का करें सेवन

घर पर अदरक, केसर, तुलसी की चाय बनाकर इसमें शहद मिलाकर दिन पर 1 बार जरूर पिएं। पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग व औषधीय गुणों से भरपूर यह हर्बल चाय स्किन को हेल्दी व तरोताजा रखने में मदद करती है। इससे स्किन गहराई से पोषित होगी। ऐसे में डार्क सर्कल व अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से आराम मिलेगा।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

हेल्दी स्नैक्स

अक्सर शाम को कुछ स्नैक्स खाने का मन करता है। मगर इस दौरान अनहैल्दी चीजें खाने से सेहत व स्किन को नुकसान झेलना पड़ता है। वहीं इसके कारण डार्क सर्कल होने का भी खतरा रहता है। ऐसे में आप इन सबसे बचने के लिए हेल्दी स्नैक्स मिनटों में बनाकर खा सकती हैं। इसके लिए न्यूट्रिशन रूजता दिवेकर ने बताया है कि आप "मूंगफली, गुड़ और नारियल को एक कटोरे में लेकर शाम 4 बजे के स्नैक्स के रूप में इसे खा सकते हैं"। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान भी नही होगा।

होममेड फेस क्लींजर

वैसे तो बाजार से कई हर्बल क्लींजर मिलने लगे हैं। मगर आप इसपर पैसा खर्च करने की जगह अपने किचन में मौजूद चीजों से नेचुरल फेस क्लींजर बनाकर इस्तेमाल कर सकती है। रुजुता जी ने बताया है कि इसके लिए "बेसन और ताजा दूध मिलाएं। फिर तैयार पेस्ट को चेहरे पर क्लींजर की तरह लगाकर 1-2 मिनट तक मसाज करें। बाद में ताजे या गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। स्किन की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए साबुन या फेसवॉश लगाने की गलती ना करें।" इससे आपको स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

pc: freepik

उचित नींद लेना जरूरी

पूरी नींद ना लेने व थकावट होने से भी डार्क सर्कल की परेशानी होने का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप उचित नींद लें। इसपर रुजता दिवेकर का कहना है कि, आप दोपहर में कम से कम 30 मिनट की झपकी ले सकती हैं। इसके साथ ही रात को 11 बजे से पहले सोने की कोशिश करें।"

टॉक्सिक लोगों से दूर रहें

चेहरे की खूबसूरती अंदर से खुश व हेल्दी होने से होती है। वहीं आप दिनभर ऑनलाइन और ऑफलाइन कई तरह के लोगों से मिलते हैं। ये आपके जीवन में सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। वहीं नेगेटिव बातें सुनने व सोचने से तनाव होने का खतरा रहता है। इसका असर सेहत के साथ चेहरे पर भी आम दिखाई देता है। खासतौर पर इसके कारण आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए जरूरी हैं कि आप टॉक्सिक लोगों से दूरी बनाकर रखें। जीवन में जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static