अब अदरक को छीलने में नहीं होगी कोई परेशानी, अपनाएं ये हैक्स

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 04:37 PM (IST)

अदरक एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि एवं रसोई में इस्तेमाल होने वाला मसाला है। जिसका उपयोग सभी घरों में किया जाता है। अदरक का इस्तेमाल करके बहुत सारे रेसिपी का टेस्ट बदला जाता है साथ ही बहुत से लोगों को बिना अदरक की चाय अधूरी लगती है। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी, आयरन, जिंक एवं कैल्शियम जैसे बहुत सारे न्यूट्रीशन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदे एवं गर्माहट पहुंचाते हैं। दिक्कत तब आती है जब इसका छिलका हटाना पड़े। जिसमें लोगों को काफी परेशानी होती है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए है जिनकी मदद से आपका काम जल्दी हो जाएगा। तो चलिए जानते उसके बारे में।

कुछ देर पहले फ्रिज से निकाल दें

अदरक को 15 मिनट पहले ही फ्रिज से बाहर निकाल ले। जब अदरक ठीक तरीके से कमरे के तापमान पर आ जाएगा तो यह 2 मिनट में छील जाएगा। ऐसा करने से आपको आसानी रहेगी।

PunjabKesari

चम्मच का इस्तेमाल करें

अगर आप अदरक को छीलने के लिए चाकू या पिलर का इस्तेमाल करते हैं तो ये अदरक छीलने का सही तरीका नहीं है। इस तरह अदरक छीलने में काफी समय लगता है और मुश्किल होती है। इसकी बजाय आप चम्मच से अदरक छीलने की कोशिश करें। अगर कोई धारदार स्कूप वाली चम्मच हो तो उससे आसानी से अदरक का छिलका उतर जाता है। इस तरह अदरक छीलने में ज्यादा समय भी नहीं लगता और अच्छी तरह से छिलका निकल जाता है।

PunjabKesari

अदरक के कई टुकड़े कर लें

अदरक का आकार टेढ़ा-मेढा होता है। जिस कारण लोग इसे जल्दी छील नहीं पाते। इसलिए अदरक को छीलने से पहले इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसे चम्मच, चाकू या पाइलर की मदद से छील सकते है।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kirti

Recommended News

Related News

static