21 दिन नहीं खाएंगे मीठा तो देखिए बॉडी में क्या-क्या होगा

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 08:28 PM (IST)

नारी डेस्कः मीठा हमारे सेहत के लिए नुकसानदेह है। इसे खाने से मोटापा, शुगर, एलर्जी ना जाने कितनी तरह की हैल्थ समस्याएं हो सकती हैं लेकिन अगर मीठा खाना हम एकदम से छोड़ दे तो शरीर कैसे रिएक्ट करेंगा और शरीर में कैसे कैसे बदलाव होंगे चलिए इसी के बारे में आपको बताते हैं।

अगर हम 3 दिन चीनी ना खाएं तो...

यदि हम 3 दिनों तक चीनी का सेवन नहीं करेंगे, तो इसका हमारे शरीर पर अलग अलग तरह के प्रभाव दिख सकते हैं। चीनी, विशेष रूप से जो रिफाइंड (refined) होती है और बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देती है लेकिन यह एनर्जी लंबे टाइम के लिए नहीं होती लेकिन अगर आप 3 दिनों तक चीनी नहीं खाएंगे तो आपको ये फर्क दिखेंगे।

एनर्जी की कमी

चीनी, शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देती है इसलिए शुरुआत में आपको थकान या ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है लेकिन जब इसकी आदत होगी तो शरीर अपने आप ही वसा, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से ऊर्जा प्राप्त करना शुरू कर देगा।

मूड स्विंग्स

चीनी का स्तर गिरने से कुछ लोगों को चिड़चिड़ापन या मूड में बदलाव का अनुभव हो सकता है। वह जल्दी गुस्सा या उदास भी हो सकते हैं। 

PunjabKesari

हल्कापन महसूस होना

कई लोग चीनी छोड़ने के बाद कुछ हल्का महसूस करने लगते हैं, क्योंकि शरीर से अतिरिक्त ग्लूकोज बाहर निकलने लगता है और बॉडी हल्का महसूस करती है।

डायबिटीज और मोटापा कंट्रोल

शुगर और मोटापे की मूल वजह मीठे को ही माना जाता है। अगर आप इसका सेवन बंद करेंगे तो डायबिटीज और मोटापा कंट्रोल करने मदद मिलेगी। 

21 दिन मीठा नहीं खाया तो शरीर को मिलेंगे इतने फायदे

वजन कम होगा

वजन बढ़ने का मुख्य कारण मीठा है क्योंकि शुगर में हाई कैलोरी होती है। जब आप 21 दिन मीठा नहीं खाएंगे तो शरीर में कैलोरी इनटेक नहीं होगा और आपका वजन कम होगा। 

स्किन चमकदार होगी

चीनी आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाती है जब आप चीनी नहीं खाएंगे तो स्किन चमकदार और जवां होने लगेगी। झुर्रियों और मुंहासों की समस्या नहीं होगी। 

एनर्जी बढ़ेगी

मीठे से मिलने वाली इंस्टेंट एनर्जी कुछ समय के लिए होती है। कुछ दिन आपको थकान का एहसास होगा लेकिन जब आप चीनी को छोड़ देंगे तो शरीर इसका आदी हो जाएगा और शरीर में अऩ्य तत्वों से एनर्जी
मिलने लगेगी।
 PunjabKesari

डायबिटीज कंट्रोल

मीठा नहीं खाएंगे तो शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम हो जाएगा। इससे डायबिटीज का खतरा नहीं रहेगा। 

पाचन होगा दुरुस्त

ज्यादा मीठा खाने पाचन तंत्र संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं जैसे अपच और दस्त। जब आप 21 दिनों तक मीठा नहीं खाएंगे तो आपके पाचन में सुधार होगा। 

स्वस्थ दिल

ज्यादा मीठा खाने से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर, ब्लड प्रैशर का स्तर बढ़ जाता है जो दिल के लिए बहुत नुकसानदेह है। जब आप 21 दिन मीठा नहीं खाएंगे तो दिल भी हैल्दी होगा। 

सुकून भरी नींद

ज्यादा मीठा खाने से नींद संबंधी दिक्कतें होती हैं और जब आप 21 दिन मीठा नहीं खाएंगे तो आपको सुकून भरी नींद आएगी और स्ट्रैस भी कम होगा। 


नोटः कोई भी चेलेंज लेने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें क्योंकि चीनी छोड़ने पर आपके शरीर पर कई तरह के प्रभाव दिख सकते हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static