कोरोना को रोकने में चीन की सीमा से सटे वियतनाम को कैसे मिली कामयाबी?

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 07:44 PM (IST)

इस वक्त कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया के देशों को अपनी चपेट में लिया है। रोजाना कई देशों में मौतों की खबरें और संक्रमण के केस बढ़ने की खबरें आती है। वहीं इस बीच वियतनाम जैसे देश ने इस महामारी पर जीत हासिल कर ली है। वियतनाम इस वक्त ऐसा एक देश है जहां अब तक कोरोना संक्रमण के कारण एक भी मौत नही हुई है यहां संक्रमण के केस तो सामने आए है लेकिन यहां अभी तक एक शख्स की भी मौत नही हुई है। अब आप सोच रहे होगें कि वियतनाम जो कि चीन की सीमा से सटा है उसे कैसे इस महामारी से निजात व जीत मिली और कैसे वह कामयाब हो गया। 

PunjabKesari

दरअसल वियतनाम सरकार ने पहले से ही इस स्थिति के लिए खुद को तैयार कर लिया था। बाकी देश जहां अभी लॉकडाउन में ही है वहीं वियतनाम तमाम चीजों पर लगाई गई पाबंदियों को हटाने और स्कूलों को खोलने की तैयारी में है। अब इस जीत व कामयाबी के पीछे वियतनाम की काफी समय पहले की तैयारी है। खबरों की माने तो जनवरी के आख़िरी दिनों में वियतनाम में कोरोना का पहला मामाला सामने आया था और चीन की सीमा से सटे इस देश ने कोरोना को फैलने के लिए अपनी सीमा को पूरी तरह बंद कर दिया और वक्त रहते एयरपोर्ट पर दूसरें देशों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी। 

जब सरकार को ये पता चला कि कोरोना अधिकतम उन लोगों में दिख रहा है जो विदेशों से आए है तो वियतनाम सरकार ने विदेश से आने वाले हर उस शख्स को 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रख दिया और लोगों ने भी इस नियम की पालना भी की बल्कि कई जगहों पर देश की सरकार को लोगों पर कई तरह की रोक भी लगानी पड़ी। 

PunjabKesari

वहीं वियतनाम ने अपने यहां लॉकडाउन को लागू नही किया और इसके शहरों में भी लॉकडाउन के जो प्रावधान पहले लागू थे उन्हे हटा दिया गया है। देश को कामयाबी ' सी' और ' टी' मॉडल से भी मिली। ये मॉडल है कांटैक्ट और ट्रेसिंग यानि सभी लोगों के टेस्ट और स्क्रीनिंग किए गए और वो भी कम कीमत में। वहीं देश में लोगों को जागरूक करने के लिए कई अभियान भी चलाए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static