नाइजीरियाई वैज्ञानिक की चेतावनी, अभी सामने आएंगे कोरोना के और भी नए रूप

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 09:59 AM (IST)

कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते हुए मामलों को देखकर ब्रिटेन में एक बार फिर लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं देश में भी कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों की संख्या 42 तक पहुंच गई है। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि इस नए म्यूटेशन से घबराने की जरूरत नहीं। मगर, इसी बीच नाइजीरियाई वैज्ञानिकों ने एक और चेतावनी देते हुए कहा कि अभी कोरोना के और भी कई रूप सामने आएंगे।

70% अधिक खतरनाक नया स्ट्रेन

बताया जा रहा है कि वायरस का यह नया स्ट्रेन 70% अधिक खतरनाक है, जिसने वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है। वहीं, नाइजीरिया के एक वैज्ञानिक का दावा है कि कोरोना वायरस के अभी कई नए रूप सामने आएंगे। ऐसे में हर किसी को सावधान रहने की जरूरत है।

PunjabKesari

नाइजीरियाई वैज्ञानिक की चेतावनी

खबरों के मुताबिक, कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखकर नाइजीरिया के वैज्ञानिक ने ऐसा दावा किया है। हालांकि फिलहाल वायरस के नए वैरिएंट के बारे में जांच की जा रही है और साथ ही इसके नमूनों का आनुवांशिक विश्लेषण भी हो रहा है, ताकि इसके बढ़ते हुए संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। 

अभी सामने आएंगे कोरोना के कई रूप

बता दें कि कोरोना के जो स्ट्रेन नाइजीरिया में पाए गए हैं वो ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका से बिल्कुल अलग है। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस का रूप बदलना आम है लेकिन इसके लिए दिमाग शांत रखना होगा और इसे समझने की कोशिश करनी होगी। खबरों के मुताबिक, नाइजीरिया में कोरोना के मामले बढ़ तो रहे हैं लेकिन यह कहना मुश्किल है कि मरीज नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं या नहीं। 

PunjabKesari

ये हैं नए स्ट्रेन के 5 खतरनाक लक्षण

CDC ने नए स्ट्रेन के 5 खतरनाक लक्षण बताए है, जिसके दिखते ही तुरंत मेडिकल मदद लेने की सलाह दी गई है। इनमें

. सांस लेने में तकलीफ
. भ्रम की स्थिति
. लगातार सीने में दर्द होना
. थकावट महसूस होना और जागे रहने में मुश्किल आना
. चेहरे और होठों का नीला पड़ना आदि लक्षण शामिल है।

कितना खतरनाक है कोरोना का नया स्ट्रेन?

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना का नया रूप तेजी से फैल जरूर रहा है लेकिन 2020 कोरोना वायरस जितना घातक नहीं है। ऐसे में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। हालांकि बच्चों और युवाओं को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि वही सबसे ज्यादा इसकी चपेट में आ रहे हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static