कोविड19 का खतराः भारत में नए स्ट्रेन BA.2 ने ली एंट्री, 40 से अधिक देशों में मिला Stealth Omicron

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 03:27 PM (IST)

कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रॉन ने एक बार फिर देश की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, हाल ही में ओमिक्रॉन के एक नए स्ट्रेन का पता चला है जो पहले वाले से भी अधिक खतरनाक बताया जा रहा है। यूके ने कहा है कि 40 से अधिक देशों में ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन का पता चला है, जो आरटी-पीसीआर परीक्षण से भी बच सकता है। BA.2 सब-स्ट्रेन, जिसे आमतौर पर "स्टील्थ ओमिक्रॉन" (Stealth Omicron) कहा जा रहा है, ने पूरे यूरोप में कोहराम मचा दिया है।

भारत में ली इस सब-वेरिएंट ने एंट्री

ब्रिटेन ने 10 जनवरी तक BA.2 सबलाइन के 53 सीक्वेंस की पहचान की थी, जोकि चिंता का विषय है जबकि भारत में इस सब-वेरिएंट के अब तक 530 सैंपल्स मिल चुके हैं।

PunjabKesari

WHO की क्या है राय?

WHO के अनुसार, ओमिक्रॉन संस्करण में तीन उप-उपभेद हैं - BA.1, BA.2, और BA.3। जबकि दुनिया भर में रिपोर्ट किए गए ओमिक्रॉन स्ट्रेन में BA.1 उप-स्ट्रेन प्रमुख है जबकि BA.2 उप-स्ट्रेन को तेजी से फैलने वाला कहा जा रहा है। यह भारत में काफी हद तक पाया गया है। वहीं, डेनमार्क में करीब आधे एक्टिव केस के लिए भी BA.2 सब-स्ट्रेन ही जिम्मेदार है। इसी वजह से यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों ने BA.2 को 'Variant Under Investigation' घोषित कर दिया है, जो 'Variant of Concern' घोषित किए गए स्ट्रेन से ही बना है।

कहां मिला स्टील्थ ओमिक्रॉन

यूके और डेनमार्क के अलावा, स्वीडन, नॉर्वे और भारत में BA.2 सब-स्ट्रेन के मामलों का पता चला है। भारत और फ्रांस के वैज्ञानिकों ने भी उप-स्ट्रेन के बारे में चेतावनी दी है। यूके ने 10 जनवरी तक BA.2 उप-वंश के 53 अनुक्रमों की पहचान की थी, जिसमें अद्यतन आंकड़े शुक्रवार को बाद में प्रकाशित होने वाले थे।

PunjabKesari

क्या 'स्टील्थ ओमािक्रॉन' चिंता का विषय है?

शोधकर्ताओं के अनुसार, भले ही BA.2 उप-स्ट्रेन BA.1 के साथ 32 उपभेदों को साझा करता है, इसमें 28 से अधिक अद्वितीय उत्परिवर्तन हो सकते हैं। BA.1 में एक उत्परिवर्तन है - "S" या स्पाइक जीन में विलोपन - जो पीसीआर परीक्षणों पर दिखाई देता है। इससे ओमिक्रॉन का पता लगाना आसान हो जाता है जबकि BA.2 उत्परिवर्तन नहीं होता, जिससे इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static