सावधान! सुबह उठने के बाद तुरंत बाद न करें ये काम, धीरे-धीरे शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 12:59 PM (IST)

कहते हैं ना कि सुबह कि शुरूआत अगर अच्छी हो तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। मगर, कई बार सुबह उठते ही कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। वहीं, नियमित इन आदतों को दोहराने से शरीर धीरे-धीरे गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सुबह उठने के तरीके से लेकर क्या खाना है और क्या नहीं इस बात का ध्यान रखें। अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि सुबह क्या नहीं करना चाहिए। अगर आप में भी यह आदतें है तो उसे जल्द से जल्द बदल लें।

दाहिने तरफ से उठें

सोते समय शरीर आराम मुद्रा में होता है, जिससे मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। ऐसे में नींद खुलने के बाद दाईं तरफ करवट लें और फिर बेड से उठे। इससे दिल पर दबाव पड़ेगा और मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ेगा।

PunjabKesari

झटके से न उठें

बिस्‍तर से उठते समय एकदम झटके से ना उठें। इससे गर्दन या शरीर के अन्य हिस्से में मोच आने की संभावना रहती है। इसकी बजाए आराम से स्ट्रेचिंग करते हुए बिस्तर से उठें।

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएं

रात को तांबे के बर्तन में पानी रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। इससे पेट की बीमारियां दूर रहेंगी।

एकदम से ना करें स्नान

सुबह उठने के बाद तुंरत नहाने के लिए ना जाएं। उठने के बाद कम से कम 15-20 मिनट बाद स्नान करें।

खाली पेट चाय-कॉफी पीना

कुछ लोग सुबह उठकर सबसे पहले बेड टी या कॉफी लेती हैं लेकिन यह सेहत के लिए सही नहीं है। खाली पेट चाय-काफी का सेवन पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसकी बजाए गुनगुना पानी पीने की आदत डालें।

PunjabKesari

न्यूज देखना भी गलत

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो सुबह सबसे पहले न्यूज चैनल या अखबार पढ़ते हैं। मगर, इससे दिमाग पर स्ट्रेस पड़ता है और तनाव लेने से आपका पूरा दिन खराब बीतेगा।

योग व मेडिटेशन करें

शौचादि के बाद 10 मिनट योग, मेडिटेशन या व्यायाम करें। आप चाहे तो सूर्यनमस्कार कर सकते हैं या मॉर्निंग वॉक के लिए जा सकते हैं।

ठंडा पानी पीना

सुबह खाली पेट पानी पीने से कब्ज और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। साथ ही इससे पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है इसलिए सुबह ठंडा पानी ना पीएं। नियमित कब्ज रहने से बवासीर का खतरा भी रहता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static