पड़ोस में है ऐसा माहौल तो हो जाएं सावधान, रुक सकती है आपके बच्चे की Growth !

punjabkesari.in Tuesday, Jun 21, 2022 - 03:19 PM (IST)

दूसरों के चेहरे के भावों को समझना विकास का एक महत्वपूर्ण चरण है। यह हमें बिना बोले संवाद सीखने और यह पहचानने में मदद करता है कि कोई कब गुस्से में है या डरा हुआ है और हमें खतरों पर प्रतिक्रिया करने या दूसरों की भावनाओं के लिए सहानुभूति दिखाने के लिए प्रेरित करता है। साक्ष्यों से पता चलता है कि हमारे पड़ोस का वातावरण बच्चों के दिमाग में इस प्रतिक्रिया को अलग-अलग तरीकों से आकार देता है, जो पड़ोस की स्थिति पर निर्भर करता है।

 

चेहरे के भावों को पहचानने और प्रतिक्रिया करने के लिए अमिगडाला मस्तिष्क की एक महत्वपूर्ण संरचना है। यह हमारी ‘‘फाइट या फ्लाइट’’ प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार है और भावनात्मक चेहरे के भावों के प्रति संवेदनशील है, विशेष रूप से खतरों से संबंधित। हाल के एक अध्ययन ने बच्चों में भावनात्मक चेहरों के लिए खराब पड़ोस और अमिगडाला प्रतिक्रियाशीलता के बीच की कड़ी की जांच की। शोधकर्ता यह समझना चाहते थे कि क्या पड़ोस के सकारात्मक या नकारात्मक सामाजिक पहलू बच्चे को किस तरह प्रभावित कर सकता है। 

PunjabKesari

सम्पर्क बनाना

अमिगडाला हमारे पर्यावरण के लिए विशेष रूप से उत्तरदायी है, खासकर बच्चों के रूप में जब हमारा दिमाग विकसित हो रहा होता है। बड़े होने वाले अत्यधिक आघात के संपर्क में आने वाले बच्चे - जैसे कि एक युद्ध क्षेत्र में रहना या शारीरिक या भावनात्मक शोषण का अनुभव करना - भय और क्रोध प्रसंस्करण के लिए परिवर्तित मस्तिष्क मार्ग दिखाते हैं, नए मस्तिष्क कनेक्शन के साथ तेज और अधिक तीव्र भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसका मतलब यह है कि बच्चे अधिक ‘‘सतर्क’’ हो सकते हैं और नकारात्मक भावनाओं पर जल्दी प्रतिक्रिया दे सकते हैं।


700 बच्चों की हुई जांच

जो लोग वंचित पड़ोस में पले-बढ़े हैं, उनमें बढ़े हुए अमिगडाला हो सकते हैं, जो बढ़े हुए भय से संबंधित है। पड़ोस में खराब माहौल और अमिगडाला प्रतिक्रियाशीलता भी असामाजिक बच्चे और युवा व्यवहार से जुड़ी हुई हैं। यह समझने के लिए कि पड़ोस का वातावरण दिमाग को कैसे प्रभावित कर सकता है, शोधकर्ताओं ने मिशिगन, अमेरिका के अलग अलग पड़ोस के 700 बच्चों की जांच की। आस-पड़ोस के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए, उन्होंने रोजगार दर, शिक्षा, घर के स्वामित्व और आय के आधार पर पड़ोस की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए जनगणना की जानकारी का उपयोग किया।

PunjabKesari
 जुड़वां बच्चों पर किया गया शोध

शोधकर्ताओं ने तब जुड़वा बच्चों वाले परिवारों का पता लगाने के लिए जन्म रिकॉर्ड का इस्तेमाल किया। इस तरह के शोध के लिए जुड़वां बच्चे मददगार होते हैं क्योंकि वे एक ही वातावरण में रहते हैं इसलिए उनके दिमाग की प्रतिक्रियाएं समान होनी चाहिए। अध्ययन में गरीबी रेखा से ऊपर और नीचे रहने वाले जुड़वां परिवारों को विशेष रूप से वंचित पड़ोस के प्रभावों की जांच करने के लिए शामिल किया गया था। जुड़वा बच्चों का टास्क बेस्ड मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एमआरआई) स्कैन हुआ। उन्हें दो सेकंड के लिए चेहरे दिखाए गए और इस आधार पर चेहरों का मिलान किया गया कि वे गुस्से में हैं, भयभीत हैं, खुश हैं या तटस्थ (कोई अभिव्यक्ति नहीं) हैं। एमआरआई स्कैन ने चेहरे को देखने के दौरान वास्तविक समय में उनके स्कैन में अमिगडाला की प्रतिक्रियाशीलता का पता लगाया।

PunjabKesari

अध्ययन में जुड़वा बच्चों के समान पड़ोस के वयस्क भी शामिल थे। इन वयस्क पड़ोसियों ने पड़ोस की एक स्वतंत्र रेटिंग प्रदान की। प्रत्येक जुड़वां परिवार में लगभग चार पड़ोसी थे। पड़ोसियों ने सामुदायिक समर्थन जैसी सामाजिक प्रक्रियाओं के बारे में प्रश्नावली भरी (उदाहरण के लिए लोग अपने पड़ोसियों की मदद करने के लिए कितने इच्छुक हैं); अनौपचारिक सामाजिक व्यवस्था (उदाहरण के लिए पड़ोस में कोई व्यक्ति क्या कर सकता है यदि कोई बच्चा रात में घर अकेला छोड़ दिया गया हो); और व्यवहार संबंधी मानदंड (उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा खतरनाक काम कर रहा था, तो पड़ोस के लोग कैसे हस्तक्षेप कर सकते हैं, भले ही वह उनका बच्चा न हो)।

 

पड़ोस अच्छा नहीं, अति सक्रिय दिमाग

अध्ययन में पाया गया कि पड़ोस के अच्छा न होने के अनुभव के परिणामस्वरूप सही अमिगडाला की अधिक गतिविधि हुई, इन पड़ोस के बच्चे क्रोध और भय के चेहरे के भावों के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील थे। हालांकि, शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि सकारात्मक पड़ोस की सामाजिक प्रक्रियाएं पड़ोस के नुकसान और अमिगडाला प्रतिक्रियाशीलता के बीच संबंध को कम कर सकती हैं। जब पड़ोसियों ने कहा कि पड़ोस ने सहकारी रूप से एक साथ काम किया और सब एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे थे - अमिगडाला प्रतिक्रिया पर पड़ोस की प्रतिकूलता का कोई प्रभाव नहीं पड़ा। इन मोहल्लों के बच्चों की क्रोध और भय की अभिव्यक्तियों के प्रति वही प्रतिक्रिया थी जो कम वंचित पड़ोस के बच्चों की थी।

PunjabKesari

सामाजिक संपर्क मायने रखता है

बच्चे के दिमाग में भावनात्मक पहचान को आकार देने के लिए पड़ोस का वातावरण और सामाजिक संबंध गंभीर रूप से महत्वपूर्ण हैं। पड़ोस की सामाजिक गतिशीलता के आधार पर यह प्रभाव सकारात्मक या नकारात्मक हो सकता है। यह ताजा शोध दिखाता है कि पड़ोस कितना भी वंचित क्यों न हो, वहां रहने वाले लोगों के कार्यों, दृष्टिकोण और व्यवहार का इस बात पर अत्यधिक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है कि बढ़ते बच्चे अपने आसपास के खतरों को कैसे समझते हैं और संसाधित करते हैं। एक सकारात्मक और सहयोगी पड़ोस में पले-बढ़े बच्चे जहां लोग एक-दूसरे की परवाह करते हैं और समुदाय के सर्वोत्तम हित में काम करते हैं, यह हमारे बच्चों को जीवन में एक स्थिर शुरुआत देने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static