सर्दियों में नहीं खराब होंगे आपके नाखून, इन तरीकों के साथ करें Nail Care

punjabkesari.in Tuesday, Jan 03, 2023 - 12:46 PM (IST)

सर्दियों में त्वचा और बालों के साथ-साथ नाखूनों पर भी असर पड़ता है परंतु महिलाएं त्वचा और बालों के चलते नाखूनों पर ध्यान नहीं दे पाती जिसके कारण इस मौसम में नाखून खराब होने लगते हैं। सर्दी में ड्राईनेस का असर नाखूनों पर भी पड़ता है ऐसे में यह पीले, ड्राई और  डैमेज होने लगते हैं। महिलाएं नाखून ठीक करने के लिए कई नेल केयर प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी नाखून खराब होने लगते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान नेल केयर टिप्स को फॉलो करके सर्दियों में इनकी केयर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

नाखूनों पर लगाएं क्रीम

सर्दियों में नाखूनों का ध्यान रखने के लिए आप नील क्रीम जरुर लगाएं। अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड, लैनोलिन या यूरिया वाला लोशन आप नाखूनों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल करने से आपके नाखून हैल्दी और चमकदार रहेंगे। 

PunjabKesari

क्यूटिकल ऑयल लगाएं 

नेल्स क्यूटिकल्स की स्पेशल देखभाल करने के लिए आप क्यूटिकल ऑयल जरुर लगाएं। ऑयल लगाने से पहले नाखूनों को गर्म पानी में भिगो दें। फिर नेल्स पर क्यूटिकल ऑयल लगाएं और एक घंटे के लिए ग्लव्स पहन लें। इससे आपके नाखून हैल्दी रहेंगे। 

ग्लव्स जरुर पहनें 

सर्दियों में नाखूनों को ठंड से बचाने के लिए आप हाथों में ग्लव्स जरुर पहनें। रात में सोने से पहले आप नाखूनों पर नारियल या फिर जैतून के तेल से मसाज करें इसके बाद हाथों में गलव्स पहनें। इससे नाखूनों में मॉइश्चर बना रहेगा और नेल्स डैमेज भी नहीं होंगे। 

डाइट का रखें ध्यान 

सर्दियों में न्यूट्रिएंट्स रिच फूड्स का सेवन करके भी आप नाखूनों को हैल्दी रख सकते हैं। कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन-सी से भरपूर चीजों का आप सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा नाखूनों को समय-समय पर ट्रिम भी करते रहें। 

PunjabKesari

नेल पेंट और रिमूवर न करें इस्तेमाल 

सर्दियों में आप नेल पेंट और नेल रिमूवर का इस्तेमाल भी कम ही करें। इनमें पाया जाने वाला एसीटोन नाखूनों को डैमेज करके कमजोर कर सकता है। इसके कारण नाखून टूट भी सकते हैं। इसके अलावा कैमिकल युक्त साबुन और डिटर्जेंट पाउडर से भी नाखूनों को दूर ही रखें। 

बायोटीन कैप्सूल का करें इस्तेमाल 

सर्दियों के मौसम में आप नाखूनों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए नेल केयर रुटीन में बायोटीन कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन आप किसी भी तरह के बायोटीन कैप्सूल का इस्तेमाल करने से पहले किसी डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह ले लें। इस तरीकों से आपके नाखून मजबूत और शाईनी दिखेंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static