क्या आपके भी सर्दियों में टूट रहे हैं नाखून तो इन 5 तरीकों से करें Nail Care

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 05:14 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ-साथ नाखून भी कमजोर होने लगते हैं, जिसके कारण यह बार-बार टूटने लगते हैं। इस मौसम में नाखून खुरदुरे हो जाते हैं और इनके आस-पास की त्वचा फटने लगती है। नाखूनों के आस-पास की त्वचा ड्राई होने के कारण स्किन निकलने लगती है और त्वचा में खून भी निकलने लगता है। लेकिन इस मौसम में नाखून टूटते क्यों है और आप इस समस्या से कैसे बच सकते हैं। आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं...

क्यों टूटते हैं सर्दियों में नाखून? 

सर्दियों में नाखून त्वचा ड्राई होने के कारण, नेल पेंट ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण, हाथों को ठंडी हवा लगने, गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण, हाथों की सफाई का ख्याल न रखने के कारण टूट सकते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें समस्या से बचाव 

नाखूनों की करें मालिश 

सर्दियों में नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए आप उन्हें गर्म पानी से दूर रखें। इसके अलावा नहाने से पहले नाखूनों की बादाम या नारियल तेल से मालिश करें। इससे नाखून मजबूत बनेंगे और जल्दी नहीं टूटेंगे। 

हाथों में पहनें ग्लब्स 

नाखूनों को ठंडी हवा लगने के कारण यह टूट सकते हैं। ऐसे में यदि आप नाखूनों को बचाना चाहती हैं तो ग्लब्स पहनें। ठंड के दिनों में बाहर निकलने से पहले हाथों में ग्लब्स जरुर पहनें। कोशिश करें कि हाथों पर सीधी हवा न पड़े। हाथ जितने ठंडी हवा से बचेंगे उतना ही नाखूनों को कम नुकसान होगा।

PunjabKesari

समय-समय पर करें फाइल 

अगर आपके नाखून बार-बार टूट रहें तो उन्हें समय-समय पर फाइल करें। फाइल न करने के कारण यह खुरदुरे हो सकते हैं। इसलिए नहाने के बाद एकदम ही नाखूनों को फाइल न करें, इससे यह टूट सकते हैं। नाखूनों का साफ रखें दिन में यदि कई बार हाथ धोने पड़े तो पीछे न हटें। 

हैंड क्रीम लगाएं

सर्दियों में हैंड क्रीम भी जरुर लगाएं। त्वचा के साथ-साथ हाथों की केयर भी जरुर करें। हाथ साफ करने के बाद हैंड क्रीम लगाएं। पैट्रोलियम जैली भी आप नाखूनों पर लगा सकते हैं। इसके अलावा क्यूटिक्ल ऑयल भी आप नाखूनों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

डाइट का रखें ध्यान 

नाखूनों को मजबूत करने के लिए आप हैल्डी डाइट लें। कैल्शियम, विटामिन्स, प्रोटीन युक्त आहार आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा पानी का सेवन अच्छे से करें। कम पानी पीने के कारण भी नाखून कमजोर हो सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static