Nail Care: अभी-अभी करवाया है Manicure तो इस तरह करें नाखूनों की देखभाल

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 03:28 PM (IST)

त्वचा के साथ-साथ नाखूनों की देखभाल भी जरुरी होती है। नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां मैनोक्यार करवाती हैं। इससे हाथों पर जमा गंदगी और डेड स्किन सेल्स भी साफ होते हैं और नाखून भी खूबसूरत दिखते हैं, क्योंकि मैनोक्योर में क्यूटिकल्स की सफाई की जाती है। लेकिन मैनीक्योर करवाने के बाद नाखूनों को खास देखभाल की जरुरत होती है। ऐसे में आपको आज कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनसे आप लंबे समय तक अपने नाखूनों की केयर कर सकते हैं...

मॉइश्चराइज करें हाथ 

नाखूनों के आस-पास मौजूद क्यूटिकल बहुत ही जल्दी ड्राई होने लगते हैं। ऐसे में इन्हें ज्यादा मॉइश्चर की जरुरत होती है। नाखूनों के पास स्किन पर मॉइश्चर लगाकर आप क्यूटिकल्स प्रोटेक्ट कर सकते हैं। हाथ धोने के बाद कोई हैंड क्रीम या मॉइश्चराइजर जरुर लगाएं। इससे हाथों की त्वचा की नमी बरकरार रहेगी। 

PunjabKesari

न बनने दें नाखूनों पर दबाव 

यदि आपने अभी नाखूनों पर मैनीक्योर करवाया है तो हाथों पर दबाव बिल्कुल न बनने दें। दबाव बनने के कारण यह खराब होने लगते हैं। इसलिए हाथों को सुखाने के लिए तौलिए से न रगड़ें। हाथो को किसी मोटे तौलिए के साथ थपथपाकर सुखाएं। इसके अलावा मैनीक्योर करवाने के बाद हाथों से खाना खाने के अलावा चम्मच के साथ खाना खाएं ताकि आपके हाथ सुरक्षित रहें। 

पोषण से भरूपर डाइट लें 

अगर आप चाहते हैं कि नाखून मजबूत रहें तो हैल्दी डाइट का सेवन करें। नाखूनों को हैल्दी रखने के लिए आप विटामिन-ई, विटामिन-बी, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर डाइट अपनी रुटीन में शामिल करें। हरी सब्जियां, दालें, फल, दूध, दहीं, अंडे जैसे चीजों का सेवन आप कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ग्लव्स जरुर पहनें 

मैनीक्योर करवाने के बाद नाखूनों की सुंदरता बनाए रखने के लिए इनका खास ध्यान रखें। घर का काम करते समय ग्लव्स का इस्तेमाल जरुर करें। क्योंकि मैनोक्योर के बाद हाथों की स्किन बहुत ही कोमल हो जाती है जिसके कारण डिटर्जेंट और साबुन में पाए जाने वाले कैमिकल्स के कारण हाथों और नाखूनों को नुकसान पहुंच सकता है। 

साफ करें नाखून 

नाखूनों की सफाई जरुर करें। नाखूनों की सफाई करने के लिए आप नमक वाले पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पानी से नाखून साफ करने से नाखूनों में जमा गंदगी भी साफ होगी और यह सुंदर भी दिखेंगे। एक लीटर पानी लें और उसमें 4-5 चम्मच नमक डालें और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। 15-20 मिनट तक हाथों को इसमें डालें। तय समय के बाद हाथों को साफ करके कोई हैंड क्रीम लगा लें। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static