रहस्यमयी दलाही कुंड: ताली बजाने पर बाहर आता है पानी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 11, 2021 - 06:32 PM (IST)

रहस्य से भरी जगहों के बारे में हमने कई बार सुना है। कई रहस्यों को तो देश-विदेश के वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाएं हैं। ऐसी ही एक रहस्यमयी जगह है दलाही कुंड। एक ऐसा कुंड जहां से ताली बजाने पर पानी बाहर निकलता है। झारखण्ड के बोकारो में स्थित इस पानी के कुंड के पीछे क्या रहस्य है चलिए जानते हैं...

ताली बजाने से बाहर आता है पानी

झारखण्ड के बोकारो का दलाही कुंड अपने रहस्यमयी चमत्कारों के लिए अक्सर सुर्खियों में बना रहता है। कहा जाता है कि इस कुंड के सामने खड़े होकर ताली बजाने से पानी बाहर निकलता है। इतना ही नहीं कहा तो यह भी जाता है कि इस कुंड का पानी बेहद गर्म होता है जैसे अभी-अभी उबाल कर रखा हो। 

PunjabKesari

मौसम के अनुसार निकलता है पानी

कुछ लोग बताते हैं कि मौसम के मुताबिक इस कुंड से पानी निकलता है। अगर गर्मियां है तो पानी ठंडा निकलेगा वहीं अगर सर्दियां हो तो पानी गर्म निकलेगा। 

PunjabKesari

क्या कहता है शोध ? 

दलाही कुंड का पानी जमुई नाम के नाले से होता हुआ गरगा नदी में जाता है। एक शोध के मुताबिक ऐसी जगहों पर पानी काफी नीचे होता है। ऐसे में ताली बजाने पर ध्वनि तरंगों से पानी पर असर पड़ता है और वो ऊपर की तरफ आता है। 

PunjabKesari

मन्नतें होती हैं पूरी

लोगों का मानना है कि इस कुंड में नहाने से मन्नतें पूरी होती हैं। लोग दूर-दूर से इस अनोखे कुंड में नहाने के लिए आते है। आस-पास के इलाकों में रहने वाले लोगों का कहना है कि चर्मरोग से सम्बंधित सभी बीमारियों को इस कुंड का पानी दूर करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static