बेदाग त्वचा चाहती हैं तो ट्राई करें सरसों से बना फेसपैक

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 03:10 PM (IST)

सरसों के दानों को खाने बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इससे तैयार भोजन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। मगर ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप इसे स्किन केयर में भी शामिल कर सकती है। सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा। मगर आप सरसों के दानों से फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगा सकती है। यह गहराई से त्वचा की सफाई करके उसे ग्लोइंग व जवां बनाने में मदद करता है। चलिए जानते हैं इस बनाने व लगाने का तरीका...

सामग्री

सरसों के दानें- 1 बड़ा चम्मच
दही- जरूरत अनुसार
शहद- 1 छोटा चम्मच
कॉर्नफ्लोर- 1 छोटा चम्मच
नींबू का रस- कुछ बूंदें
पानी- जरूरत अनुसार

PunjabKesari

विधि

. सभी चीजों के एक जार में डालकर ब्लेंडर से ब्लेंड कर लें।
. इससे स्मूद सा पेस्ट बना लें।
. तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं।
. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।
. बाद में ताजे पानी से चेहरा धोकर साफ करें।
. आप चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए क्रीम या मॉश्चराइजर लगा सकती है।
. अच्छा व जल्दी रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इस फेसपैक को जरूर लगाएं।


चलिए अब जानते हैं सरसों के दानों से बने फेसपैक को लगाने के फायदे...

 

त्वचा से तेल सोखें

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह फेसपैक आपके लिए बेस्ट रहेगा। यह स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ करता है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा व खिला-खिला नजर आता है।

स्क्रब की तरह करें काम

सरसों के दानें एक्सफोलिएटर की तरह काम करते हैं। ऐसे में आप इसे पहले फेस स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकती है। इससे त्वचा पर मौजूद गंदगी गहराई से साफ होती है। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, झुर्रियां, सनटैन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

टैनिंग करें कम

मौसम भले कोई भी हो लंबे समय तक धूप में रहने से सनटैन होने की समस्या रहती है। इसके कारण स्किन गहरी व झाइयों से भरने लगती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप सरसों दानों से तैयार फेसपैक लगा सकती है। यह धूप से झुलसी स्किन को गहराई से पोषित करने निखारने में मदद करेगा।

इंफेक्शन से बचाव

सरसों दानों में एंटी-फंगल, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। ऐसे में उससे चेहरे पर लगाने से स्किन इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है। यह त्वचा पर पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरियां को साफ करने में मदद करते हैं। आप सरसों को दानों का पेस्ट बनाकर उसमें 1 छोटा चम्मच नारियल मिलाकर लगा सकती है। इससे आपको दोगुना फायदा होगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static