Amrita Singh की मां से डरते थे दिल्ली के मुस्लमान! सैफ की तरह एक्ट्रेस का परिवार भी नहीं था कम फेमस

punjabkesari.in Friday, Feb 10, 2023 - 04:30 PM (IST)

सैफ की पहली पत्नी और चुलबुली सारा अली खान की मम्मी अमृता सिंह, अपने जमाने में बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस रही हैं हालांकि शादी के बाद उन्होंने अपना टॉप पर पहुंचा करियर छोड़ दिया लेकिन यह शादी नहीं चली फिलहाल वह बच्चों के साथ अकेले ही रहती हैं। सैफ तो आगे बड़े लेकिन अमृता सिंह ने अकेली सिंगल मदर बनके ही लाइफ स्पैंड की हालांकि इवेंट्स और अपनी बेटी के साथ वहस्पॉट हो ही जाती है। आज अमृता सिंह की लाइफस्टोरी आपके साथ साझा करते हैं।

PunjabKesari
यह बात तो सब जानते हैं कि सारा की दादका फैमिली, पटौदी नवाब काफी फेमस हैं लेकिन अमृता के मायके वाले भी दिल्ली का फेमस परिवार रहा है। अमृता के परिवार वाले दिल्ली की जानी मानी हस्तियां थी खासकर सारा अली खान की नानी और अमृता सिंह की मां रुखसाना सुल्ताना। सारा सिर्फ अपनी मां की ही हू-ब-हू जेरॉक्स नहीं दिखती बल्कि उनके नयन-नक्श उनकी नानी से भी काफी मिलते-जुलते हैं।

PunjabKesari
अमृता सिंह की मां रुखसाना सुल्ताना मुस्लमान थी और पिता शविंदर सिंह विर्क पंजाबी सिख जाट फैमिली से ताल्लुक रखते थे और एक आर्मी ऑफिसर थे। एक समय ऐसा था जब उनकी मां रुखसाना सुल्ताना का नाम सुनते ही दिल्ली के मुसलमान डर के मारे छिप जाते थे। दरअसल, उनकी मां रुखसाना सुल्ताना अपने समय की युवा कांग्रेस की बड़ी नेता थीं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी से उनकी नजदीकियों के किस्से आम थे, खासकर इमरजेंसी के समय। वह संजय गांधी की राजनीतिक सहयोगी थी। बढ़ती जनसंख्या के चलते रुखसाना को नसबंदी अभियान की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। बस इसी जबरदस्ती के चलते लोग रुखसाना से डरते थे खासकर दिल्ली के मुसलमान हालांकि जब इमरजेंसी हटी तो रुखसाना इन खबरों से अपने आप ही दूर हो गई थी।

PunjabKesari
अमृता सिंह, रुखसाना और शिविंदर की इकलौती बेटी हैं। वह रिश्ते में फेमस राइटर खुशवंत सिंह की भतीजी भी हैं। अमृता के पिता शिविंदर, शाहरुख के बचपन के दोस्त थे क्योंकि उनकी मांएं पुरानी दिल्ली में एक साथ काम करती थीं और शिविंदर-शाहरुख की बहन शहनाज दोनों एक ही स्कूल में पढ़ते थे। शायद आप ना जानते हो कि अमृता की मां रूखसाना की रिश्तेदारी बेगम पारा से थी जो  बॉलीवुड एक्ट्रेस थी और दिवंगत स्टार दिलीप कुमार के भाई नासिर खान की पत्नी भी। वह अमृता की ग्रेट आंटी थी और इस तरह बेगम पारा के बेटे अयूब खान भी उनके अंकल लगे वो भी एक फेमस एक्टर है। शायद इसी लिे अमृता सिंह ने भी करियर के लिए फिल्मी नगरी का रास्ता चुना और उन्हें सफलता भी मिली। फिल्म बेताब से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी  और पहली ही फिल्म हिट रही और अमृता का करियर भी इसके बाद अमृता की झोली में कई फिल्में आई लेकिन सैफ से शादी के लिए अमृता सिंह ने फिल्मों से ब्रेक ले लिया।

PunjabKesari
हालांकि इससे पहले अमृता सिंह का नाम रवि शास्त्री से भी जुड़ा था पर एक शर्त की वजह से उनका रिश्ता चल नहीं पाया। उन्होंने अमृता के आगे शर्त रखी थी कि वह शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेगी और हाउसवाइफ बन जाएगी। अमृता सिंह को ये बात मंजूर नहीं थी। इसके बाद अमृता अपने से 12 साल छोटे सैफ अली खान के प्यार में पड़ी लेकिन रिश्ता ज्यादा नहीं चला पाया। सैफ करीना के प्यार में पड़े और आगे बढ़े लेकिन अमृता सिंह आगे नहीं बढ़ी। शादी के बाद उनका नाम किसी अन्य शख्स से नहीं जुड़ा और उन्होंने सिंगल मदर बन सारा और इब्राहिम को अकेले पाला।

PunjabKesari
हालांकि अमृता सिंह को कस्टडी मिली लेकिन तलाक के बाद उन्हें सैफ से पैसे मिले थे। एक रिपोर्ट की मानें तो  अमृता सिंह की कुल संपत्ति लगभग 15 मिलियन डॉलर है। अमृता सिंह ने फिल्मों में वापिसी की और यहीं उनकी कमाई का जरिया भी बना। इसके अलावा वह टेलीविजन, ब्रांड, विज्ञापन और इवेंट्स आदि से कमाई करती हैं। उनके पास मुंबई में अपना आलीशान घर, लग्जरी गाड़ियां आदि जैसी जायदाद है। भले ही अमृता पार्टनर के साथ अपना रिश्ता नहीं निभा पाई लेकिन एक मां के तौर पर वह सक्सेसफुल रही। उनकी बेटी सारा अली खान फेमस एक्ट्रेस हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static