इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक कारगर है शहतूत, जानिए इसके फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 11:23 AM (IST)

शहतूत खाने में एक खट्टा-मीठा फल है। इसमें विटामिन ए, सी, के, पोटैशियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहने के साथ लिवर व आंखों को मजबूती मिलती है। वजन घटाने में भी इसे कारगर माना गया है। इसके अलावा आयुर्वेद भी शहतूत को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। चलिए आज हम आपको शहतूत खाने के बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं...

बढ़ेगी इम्यूनिटी 

विटामिन सी व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर शहतूत इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है और बीमारियों से बचाव रहता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सुबह के समय शहतूत का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

वजन घटाए

मोटापे से परेशान लोग शहतूत को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवर इटिंग की समस्या से बचाव रहता है। इसतरह भूख पर कंट्रोल रहने से वजन बढ़ने की परेशानी से बचाव रहता है। 

लिवर संबंधी समस्याओं से रहे बचाव 

शहतूत का सेवन करने से लिवर स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ऐसे में लिवर संबंधी समस्याएं होने से बचाव रहता है। 

किडनी रखे स्वस्थ 

लिवर के साथ किडनी को स्वस्थ रखने में भी शहतूत कारगर माना गया है। यह किडनी की सफाई करके उसे बीमारियों की चपेट में आने से रोकता है। इसलिए लिवर व किडनी को हैल्दी बनाएं रखने के लिए आप डेली डाइट में शहतूत को शामिल कर सकती है। 

पाचन दुरुस्त करने में मददगार 

शहतूत में फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसका सेवन करने से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है। ऐसे में पेट दर्द, अपच, एसिडिटी आदि पेट संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

आयरन की कमी करे पूरी 

बच्चों व महिलाओं में खासतौर पर आयरन की कमी रहती है। ऐसे में इसकी कमी को पूरा करने के लिए डेली डाइट में शहतूत शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे शरीर में आयरन की कमी पूरी होने के साथ टिशू को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है।

आंखों के लिए फायदेमंद 

शहतूत में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण रेटिना को नुकसान होने से बचाते हैं। ऐसे में स्वस्थ आंखों के लिए शहतूत का सेवन करना फायदेमंद माना गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static