16 साल में  टॉप बिलेनियर बनने वाली ईशा को अब बड़ी जिम्मेदारी सौंपेंगे मुकेश अंबानी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 02:57 PM (IST)

उद्योगपति मुकेश अंबानी बेटे  आकाश के बाद अब बेटी ईशा को भी नई जिम्मेदारी देने जा रहे हैं। बेटे को रिलायंस जियो की कमान सौंपने के बाद  रिटेल कारोबार की जिम्मेदारी बेटी को सौंपने की तैयारी की जा रही है, यानी कि ईशा अब  रिटेल बिजनेस का कामकाज देखेंगी। जल्द ही इसे लेकर ऐलान किया जा सकता है। 

PunjabKesari
कुछ दिन पहले ही जियो की बोर्ड मीटिंग में आकाश अंबानी को जियो इंफोकॉम लिमिटेड के बोर्ड ने चेयरमैन नियुक्त किया था। परिवार के करीबी सूत्रों की मानें तो ईशा अंबानी के चेयरपर्सन बनने की घोषणा आज या कल में की जा सकती है।  मुकेश अंबानी की लाडली फिलहाल रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक हैं और रिटेल कारोबार के विस्तार की पूरी जिम्मेदारी भी उनके पास है। 

PunjabKesari
सूत्रों की मानें तो बोर्ड ने आकाश अंबानी को चेयरमैन बनाने के अलावा रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी को अतिरिक्त डाइरेक्टर बनाने की भी मंजूरी दी है। ये भी कहा जा रहा है कि मुकेश अंबानी अपने सभी बिजनेस के उत्तराधिकारियों की योजना का खाका तैयार कर चुके हैं। 

PunjabKesari

ईशा अंबानी की बात करें तो उनका नाम  बड़े-बड़े बिजनेस मैन के साथ लिया जाता है। वह एक बिजनेस वूमेन हैं जो अपने काम को लेकर काफी गंभीर हैं। ईशा सिर्फ 16 साल की थी जब उनका नाम ‘फोर्ब्स’ की लिस्ट में ‘टॉप टेन बिलेनियर’ में शामिल किया गया था। उन्होंने अपनी स्कूली  पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई से की है।

PunjabKesari

 हायर एजुकेशन के लिए ईशा अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी चली गईं जहां उन्होंने साइकोलॉजी में डिग्री ली।बताया जाता है कि  जियो 4G इंटरनेट का आइडिया भी ईशा अंबानी का ही दिया हुआ है। जब ईशा ग्रेजुएशन कर रही थीं तब उन्होंने अपने पिता मुकेश अंबानी को कहा कि किसी भी टेक्नोलॉजी के लिए 4G इंटरनेट ब्रॉडबैंड बेहद जरूरी और भारत इसमें पीछे नहीं रहना चाहिए। फिर दिसंबर 2015 में Jio 4G इंटरनेट को उन्होंने दुनियाभर में लॉन्च भी किया।

PunjabKesari
 साल 2016 में ईशा ने ही ऑनलाइन फैशन रिटेलर कंपनी AJIO को लॉन्च किया था। AJIO रिलायंस रिटेल की सहायक कंपनी है। इस कंपनी की ब्रांडिंग और मैनेजिंग का संचालन उन्ही के हाथों में है। महिलाओं के बीच वो एक इंस्पिरेशन बन गई हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static