Year Ender 2020: कोरोना से जुड़ी ऐसी अफवाहें जिन्हें आज भी सच मान रहे हैं लोग!

punjabkesari.in Saturday, Dec 26, 2020 - 11:20 AM (IST)

साल 2020 की शुरूआत में लोगों ने यह नहीं सोचा था कि इस साल कोरोना के कारण पूरा साल उतार चढ़ाव के साथ गुजरेगा। साल 2020 को खत्म होने में बेशक कुछ दिन बाकी रह गए हो लेकिन कोरोना वायरस अभी भी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना के कारण बहुत से लोग संक्रमित हुए। किसी ने इस पर जीत हासिल कर ली तो कोई इस जंग में हार गया लेकिन इस बीच इस वायरस को लेकर बहुत सारी फर्जी बातें भी सामने आईं जिस पर लोग आज भी यकीन कर रहे हैं। तो आज हम आपको कोरोना से जुड़ी कुछ ऐसी ही फर्जी बातें बताते हैं जिन्हें आज भी लोग मानते हैं। 

PunjabKesari

1. चाय पीने वालों को कोरोना से खतरा नहीं 

इस वैक्सीन के आने पर सोशल मीडिया पर कईं तरह की अफवाहें सामने आई और इस पर लोग आज भी विश्वास कर रहे हैं। इस साल की जो सबसे चर्चित अफवाह थी वो थी कि अगर कोई चाय पीता है तो वह कोरोना से सुरक्षित होगा। इसे सुन तो वैज्ञानिक भी हैरान रह गए थे। 

2.  थाली पीटेंगे तो दूर होगा कोरोना

वहीं हमारे देश के प्रधानमंत्री ने तमाम देश वासियों को थाली बजाने के लिए कहा था जिसका मकसद लोगों को इसके प्रति जागरूक करना था लेकिन बाद में इसकी भी यह अफवाह फैल गई कि थाली बजाने से कोरोना दूर भागता है। हालांकि ऐसा कुछ नहीं था इसका मकसद कोरोना वॉरियर्स के मनोबल को बढ़ाना था। 

3. गौमूत्र पीने से नहीं होगा कोरोना 

वहीं कोरोना को लेकर एक यह भ्रम भी अच्छे से फैलाया गया कि अगर कोई गोबर का इस्तेमाल कर ले या फिर गौमूत्र पीले तो उसे कोरोना नहीं होगा। हालांकि इस बात में तो कोई शक नहीं है कि गौ मूत्र के कईं फायदे होते हैं लेकिन इससे कोरोना नहीं होता है यह दावा झूठा है। 

PunjabKesari

4. मांस खाने वाले लोगों को होगा कोरोना 

कोरोना फैलने ऐसी खबरें आने लगी कि यह वायरस चमगादड़ से आया है जिसके बाद लोगों ने यह अफवाह फैला दी कि इस वायरस से सिर्फ उन लोगों को खतरा है जो मांस खाते हैं। और इसके चलते तो बहुत से लोगों ने कोरोना काल में मांस खाना भी बंद कर दिया था। 

5. लहसुन खाने से नहीं होगा कोरोना 

कोरोना से बचने के लिए लोगों ने घरेलू नुस्खे भी काफी अपनाए। इस बीच यह खबरें जमकर फैली कि अगर आप लहसुन का सेवन करेंगे तो आप कोरोना से बचे रहेंगे लेकिन ऐसा कुछ नहीं था फिर भी लोगों ने इस फर्जी बात को सच माना। 

6. कोरोना को दूर भगाएगी शराब 

PunjabKesari

कोरोना को लेकर एक और अफवाह यह सुनने को मिली थी कि अगर कोई व्यक्ति शराब पीता है तो उसे कोरोना का खतरा नहीं होगा। यहीं नहीं यह बात भी सामने आई थी कि वायरस शराब के संपर्क में आने के बाद मर जाता है लेकिन खबरों की मानें तो यह दावे झूठे हैं। 

तो यह थी साल 2020 की वो कुछ अफवाहें जिन्हें कहीं न कहीं आज भी लोग सच मान रहे हैं।            


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static