Beauty Tips: दही में मिलाकर लगाएं ये चीजें, चेहरे पर आएगा फेशियल जैसा Glow

2021-10-17T09:59:27.95

दही हर घर में आसानी से मिल जाता है। यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। मगर यह सेहत के साथ ब्यूटी निखारने में भी माहिर होता है। जी हां, दही में मौजूद पोषक तत्व स्किन को गहराई से पोषित करते हैं। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, काले घेरे, ब्लैक हेड्स आदि की समस्या दूर होती है। चेहरे पर फेशियल जैसा ग्लो लाने में मदद मिलती है। आप स्किन की समस्या के हिसाब से दही में अलग-अलग चीजें मिलाकर इस्तेमाल कर सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

चेहरे पर आएगा ​फेशियल जैसा निखार

इसके लिए एक कटोरी में 1,1/2 चम्मच दही, 1-1 चम्मच चावल का आटा, कॉफी पाउडर और जरूरत अनुसार शहद मिलाएं। इससे स्मूद सा पेस्ट बनाकर चेहरे व गर्दन पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद इसे ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस फेसपैक को लगाने से चेहरे पर फेशियल जैसा निखार आएगा। इससे आपकी त्वचा पर जमा डेड स्किन सेल्स व गंदगी साफ होगी। चेहरे की ड्राई व डलनेस दूर होगी। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा मुलायम व जवां नजर आएगा।  

PunjabKesari

स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए

अगर आपकी त्वचा ड्राई, डल है तो आप दही व मुल्तानी मिट्टी से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। ऐसे में आपकी स्किन ग्लोइंग व मुलायम बनेगी। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच दही, चुटकीभर हल्दी, जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फेसपैक को 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से धो लें। यह डेड स्किन सेल्स साफ करके त्वचा को मुलायम बनाएगा। साथ ही चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, काले घेरे आदि दूर होंगे।

PunjabKesari

पिंपल्स हटाने के लिए

मौसम में बदलाव आने से चेहरे पर कील-मुंहासे होने लगते हैं। ऐसे में आप दही और दालचीनी से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद, 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। तैयार फेसपैक को 15 मिनट तक चेहरे व गर्दन पर लगाएं। बाद में इसे पानी से साफ करके मॉइश्चराइजर लगा लें। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी। ऐसे में पिंपल्स, दाग-धब्बे आदि दूर होंगे।

PunjabKesari

ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है है तो आप दही से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। यह स्किन को गहराई से साफ करके त्वचा पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल रिमूव होगा। ऐसे में चेहरा साफ  होकर ग्लोइंग और जवां नजर आएगा। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच दही, 2 चम्मच बेसन, 4-5 बूंदें नींबू के रस, 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static