शैंपू में आसानी से मिलाएं ये चीजें, दूर होगी बालों से जुड़ी हर समस्या

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 03:23 PM (IST)

लंबे, घने व काले बालों के लुक अच्छा लगने के साथ आत्मविश्वास बढ़ता है। मगर इसके लिए बालों को खास केयर की जरूरत होती है। वहीं आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण आजकल हर किसी के पास समय की कमी देखने को मिलती है। ऐसे में आप चाहे तो अपने रेगुलर शैंपू में कुछ नेचुरल चीजें मिलाकर लगा सकती है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होकर सुंदर, घने, काले व मुलायम होंगे। साथ ही आपका समय भी बचेगा। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में...

शहद से दूर होगी बालों की ड्राईनेस 

हेयर फॉल, रूखे व बेजान बालों को पोषण पहुंचाने में शहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए अपने रेगुलर शैंपू में शहद का 1 छोटा चम्मच मिलाकर सिर धोएं। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। साथ ही बालों की ड्राईनेस और फ्रिजीनेस से छुटकारा मिलेगा। वहीं इससे बाल नेचुरली सीधे भी नजर आएंगे। 

PunjabKesari

नींबू दूर करेगा डैंड्रफ

जैसे कि सभी जानते हैं कि नींबू का रस से डैंड्रफ दूर करने में कारगर माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, बी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ को साफ करने में मदद करता है। इसके साथ ही सिर पर होने वाली जलन, खुजली, हेयर फॉल व स्कैल्प इंफेक्शन से राहत दिलाता है। मगर आपके पास इसे लगाने के लिए ज्यादा समय नहीं है तो आप शैंपू में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगा सकती है।

एलोवेरा जेल जगाएगा शाइन

विटामिन ए, सी और ई एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल स्किन व बालों के लिए फायदेमंद होती है। आप अपने रेगुलर शैंपू में 1 बड़ा चम्मच एेलोवेरा मिला कर सिर धो सकती है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। हेयर फॉल, डैंड्फ व फ्रिजी बालों की समस्या दूर होकर बाल लंबे, घंने, मुलायम और शाइनी नजर आएंगे।

PunjabKesari

एसेंशिल ऑयल से दोमुंहे बालों से मिलेगा छुटकारा

बालों को पोषित करने के लिए आप किसी भी एसेंशिल ऑयल की कुछ बूंदें अपने शैंपू में मिला सकती है। इससे बालों का रूखापन दूर होगा और बाल सुलझाने में मदद मिलेगी। वहीं हेयर फॉल, दोुमुंहे व बालों संबंधी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। 

आंवला जूस से मिलेंगे घने व काले बाल 

कई लड़कियों के कम उम्र में ही बाल झड़ने व सफेद होने लगते हैं। इसके लिए शैंपू में 1 बड़ा चम्मच आंवला का जूस मिलाकर सिर धोने से फायदा होगा। इससे बालों संबंधी समस्याएं दूर होकर बाल सुंदर, घने, मुलायम, काले व शाइनी नजर आएंगे। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static