तालियों की गड़गड़ाहटों के बीच मिथुन चक्रवर्ती को मिला दादा साहब फाल्के पुरस्कार, भावुक हुए एक्टर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 06:41 PM (IST)

नारी डेस्क: फिल्म के दिग्गज और राजनेता मिथुन चक्रवर्ती को मंगलवार को प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यहां विज्ञान भवन में आयोजित 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के दौरान मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया। ये सम्मान पाकर अभिनेता भावुक हो गए। 


मिथुन चक्रवर्ती ने यह पुरस्कार पाकर कहा- "मैं केवल इतना कह सकता हूं कि मैं यह पुरस्कार अपने परिवार और दुनिया भर के अपने सभी प्रशंसकों को समर्पित करता हूं। मैं जहां से आता हूं, कोलकाता की एक अंधी गली से मैंने कभी नहीं सोचा था कि फुटपाथ का एक लड़का इतना बड़ा सम्मान प्राप्त कर सकता है। मैं सचमुच अवाक हूं, मेरा विश्वास करो। मैं मुस्कुरा नहीं सकता, मैं खुशी से रो नहीं सकता क्योंकि एक ऐसा आदमी जो सचमुच कहीं से नहीं था,  ने यह मुकाम हासिल किया। 

PunjabKesari
मिथुन बोले, 'आज के यंग लड़के आ रहे हैं, उनके लिए कहना चाहूंगा कि यंग टैलेंट बहुत हैं, लेकिन उनके पास पैसों की कमी है। जैसे मेरे साथ था। मैं कहूंगा कि तुम हिम्‍मत मत हारना, सपना खूब देखना। खुद सो जाना पर सपने को सोने नहीं देना। क्‍योंकि अगर मैं बन सकता हूं तो सब बन सकते हैं।' पुरस्कार लेते वक्त मिथुन बेहद भावुक हो गए। इस दौरान उनके हाथ में प्लास्टर भी बंधा दिखाई दिया।

PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अभिनेता को बधाई देते हुए कहा- "मुझे खुशी है कि मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान को मान्यता देते हुए प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह एक सांस्कृतिक प्रतीक हैं, जिन्हें उनके बहुमुखी अभिनय के लिए पीढ़ियों से सराहा जाता है। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा- "उन्हें बधाई और शुभकामनाएं।" 

PunjabKesari
मिथुन चक्रवर्ती को  साल 1977 में अपनी पहली ही फिल्म मृग्या के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था, वह अब तक लगभग 350 से भी ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। वहीं उनके अलावा नीना गुप्ता को फिल्म 'ऊंचाई' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला है।'कांतारा' के लिए ऋषभ शेट्टी को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला. साथ ही नित्या मेनन और मानषी पारेख ने बेस्ट एक्ट्रेस का सम्मान अपने नाम किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static