दूध या जूस, ब्रेकफास्ट के लिए कौन-सी ड्रिंक है बेहतर?

punjabkesari.in Monday, Feb 24, 2020 - 11:53 AM (IST)

ब्रेकफास्ट, दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है, जिससे ना सिर्फ दिनभर एनर्जी मिलती है बल्कि यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है। मगर, इसके साथ यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप ब्रेकफास्ट में क्या खा रहे हैं। रात के डिनर के बाद कम से कम 8-9 घंटे की फास्टिंग हो जाती है। ऐसे में सुबह ऐसी चीज का सेवन करना चाहिए, जिससे कि एनर्जी मिले।

 

​ब्रेकफस्ट में दूध या जूस?

हैल्थ कॉन्शियस लोग नाश्ते में कैल्शियम से भरपूर 1 गिलास दूध पीना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोगों को सुबह-सुबह नाश्ते में ब्रेड-टोस्ट या ऑमलेट के साथ विटमिन सी से भरपूर 1 गिलास ऑरेंज जूस लेते हैं। मगर, सेहत के लिहाज से ब्रेकफस्ट में क्या लेना बेहतर है दूध या जूस?

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं सेहत के लिए क्या है बेहतर ऑप्शन...

​दूध पीने के हैं इतने फायदे

दूध को एक कम्प्लीट फूड कहा जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स के साथ सभी जरूर तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में सुबह दूध का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दूध शरीर को हेल्दी और एक्टिव रखने के साथ कैल्शियम की कमी भी पूरी करता है।

​दूध के कुछ नुकसान भी हैं...

भले ही दूध सेहत के लिए फायदेमंद हो लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है। दरअसल, इसमें सैच्युरेटेड फैट होता है जो मोटापे व दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। साथ ही इन दिनों जानवरों को इंजेक्शन लगाया जाता है, तारिवो ज्यादा दूध दे सके। मगर, इससे लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो दूध में मिलावट करके बेचते हैं इसलिए सुबह खाली पेट दूध पीने से बचना चाहिए। आप चाहें तो डेयरी मिल्क की जगह सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

​विटमिन सी से भरपूर जूस के फायदे

फलों के जूस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाकर बीमारियों का खतरा घटाता है। वहीं विटामिन सी पॉल्यूशन, सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें आदि से भी बचाता है। सुबह ब्रेकफस्ट में अगर आप 1 गिलास ऑरेंज जूस पी लें तो आपके दिनभर की विटमिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है।

जूस के नुकसान

अगर आप घर पर उगे फ्रूट्स का जूस निकालकर पी रहे हैं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा। मगर, डिब्बाबंद, पैकेज्ड या बाजारी फलों का जूस पीने से बचे। दरअसल, इसमें कैमिकल्स व शुगर अधिक मात्रा में होती है, जो सेहत के लिहाज से सही नहीं।

PunjabKesari

स्वस्थ रहने के लिए आप सुबह नाश्ते में दोनों में से किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं, लिहाजा अगर दोनों ही चीजों में कैमिकल्स ना हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static