Bill Gates भी हुए 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' की खूबसूरती के मुरीद , जान लें यहां का खर्चा समेत सारी डिटेल!

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 03:32 PM (IST)

भारत के दौरे पर आए दिग्गज अरबपति और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने  गुजरात में मौजूद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा किया। वो सरदार वल्लभ भाई पटेल की इस भव्य मूर्ति से इतने प्रभावित हुए की इसे इंजीनियरिंग का चमत्कार बता डाला। उन्होंने वॉकवे से दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के नीचे तस्वीर ली जो खूब वायरल हो रही है। गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध से पास साधु बेट टापू पर खड़ी सरदार वल्लभ भाई पटेल हमेशा से पर्यटकों से आकर्षण का केंद्र रहा है। बिल गेट्स से पहले भी कई सारे पर्यटक इसे दूर- दूर से दिखने आए हैं। अगर आप भी यहां की ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो यहां पर इसका खर्च और बाकी डिटेल जान लें।

करोड़ों का खर्च में तैयार हुई है ये प्रतिमा

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सरदार वल्लभ भाई  की सबसे ऊंची प्रतिमा है। इसे 45 महीनों में तैयार किया गया था और ये करीब 24000 टन लोहे से बनी है। ये मूर्ति 20,000 वर्ग मीटर में फैली हुई है। इस मूर्ति को बनाने में 2989 करोड़ रूपये का खर्चा आया है। 

यहां जान लें Visiting Hours

हर दिन सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक ये जगह विजिट के लिए खुली है। एंट्री के साथ, वैली ऑफ फ्लावर, सरदार पटेल मोमेरियल, म्यूजियम, ऑडियो- विजुअल गैलरी के साथ स्टैचू ऑफ यूनिटी साइट और सरदार सरोवर बांध घूम सकते हैं।

PunjabKesari

कैसे टिकट करें बुक

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टिकट के साथ- साथ ऑफलाइन टिकट भी बुक कर सकते हैं। इसके 1 टिकट का खर्चा 60 रुपये से लेकर 350 रुपये तक है। स्टैचू देखने के अलावा यहां लेजर लाइटिंग की व्यवस्था भी है, जिसकी रौनक दिन- रात रहती है। मूर्ति के पैरों में हाई- स्पीड लिफ्ट लगाई गई है, जिससे 400 फीट की ऊंचाई पर जाकर प्रतिमा को देखा जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static