Menstrual Hygiene Day पर पंजाब सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू की उड़ान स्कीम, जानिए इसके बारे में

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 07:17 PM (IST)

पिछले हफ्ते इंटरनेशनल मेन्स्ट्रुअल हाइजीन डे पर पंजाब सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया। दरअसल,  इंटरनेशनल मेन्सट्रुअल हाइजीन डे पर पंजाब की राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए उड़ान स्कीम को लॉन्च किया है। जिसके तहत  राज्य की गरीब लड़कियों और महिलाओं को मुफ्त में सैनिटरी पैड्स काबांटे जाएंगे।

इस स्कीम की वार्षित लागत 50.55 करोड़ है-
इस स्कीम की वार्षित लागत 50.55 करोड़ है। एक वर्चुअल प्रोग्राम के तहत पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, स्त्री व बाल विकास मंत्री अरूणा चौधरी ने उड़ान योजना की शुरुआत की। इसके अंतर्गत जरूरतमंद लड़कियों को हर माह 9  सैनिटरी पैड दिए जाएंगे।

PunjabKesari


महिलाओं को मान-सम्मान से जीवन व्यतीत करने का मौका देती है उड़ान स्कीम-
वहीं,  इस योजना के दौरान अरुणा चौधरी ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम कर रही मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुआई महिलाओं को मान-सम्मान से जीवन व्यतीत करने का मौका देती है। इसी उद्देश्य से यह स्कीम लांच की गई है।


Government of Punjab on Twitter: "Social Security, Women & Child  Development Minister @ArunaC_Official launched women-empowerment oriented  "UDAAN Scheme" throughout state on the occasion of International Menstrual  Hygiene Day, under which sanitary pads


सैनिटरी पैड्स बांट गरीब लड़कियों को हाइजीन का महत्व समझाना है-
उड़ान स्कीम के अंतर्गत सैनिटरी पैड्स का वितरण आंगनवाड़ी कार्यकताओं द्वारा किया जाएगा। इससे महिलाएं पीरियड्स के दौरान हाइजीन के महत्व को समझेंगी। इस स्कीम का लाभ स्कूल से पड़ाई छोड़ चुकी गरीब लड़कियों, कॉलेज में पढ़ने वाली गरीब स्टूडेंट्स, बीपीएल परिवारों और झुग्गी-बस्तियों में रहने वाली महिलाओं को मिलेगा। इसके अलावा एजुकेशन डिपार्टमेंट कक्षा 6 से 12 तक की छात्राओं को सैनिटरी पैड उपलब्ध कराएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static