मेलिंडा ने की भारत सरकार के Covid Vaccinations की सराहना, बोली - 'यह आश्चर्यजनक है'

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 11:07 AM (IST)

अंतराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह अध्यक्ष मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया और एग्रीकल्चर मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात की। नरेंद्र सिंह तोमर ने एग्रीकल्चर इनवेस्टमेंट पोर्टल का उद्याटन किया।  इस दौरान मेलिंडा ने भारत के कोविड प्रबंधन और टीकाकरण अभियान की सराहना की। मेलिंडा ने भारत के सफल कोविड-19 के टीकाकरण अभियान के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बधाई दी और महामारी के प्रबंधन में सरकार के द्वारा किए गए व्यापक प्रयासों की भी प्रशंसा की। इसके अलावा मेलिंडा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हाल के कार्यक्रमों और नीतियों की कई पहलों की भी सराहना की, जिन्होंने विकास को बढ़ाने और महिलाओं और लड़कियों के लिए पहले से कहीं ज्यादा अवसर प्रदान किए हैं। 

90% से ज्यादा आबादी ने करवाया टीकाकरण 

मेलिंडा ने कहा कि - 'यह आश्चर्यजनक है कि भारत ने इतने कम समय में अपनी 90% से अधिक आबादी को टीकाकरण के माध्यम से कैसे कवर किया है। महामारी से लड़ने और सबसे कमजोर समूहों पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए भारत अग्रणी नवाचारों में एक चैंपियन रहा है। देश ने लाखों नागरिकों के स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए तेजी से प्रगति की है, विशेष रुप से मातृ और बाल स्वास्थ्य संकेतकों पर निरंतर प्रगति सुनिश्चित करने में। व्यापत प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और डिजिटल स्वास्थ्य में उल्लेखनीय कार्य किया है और भारत से मिले सबक को दुनिया भर में भी दोहराया जा सकता है।' 

 

'गेट्स फाउंडेशन भारत का समर्थन करने के लिए तैयार है' 

आगे मेलिंडा ने कहा कि - 'गेट्स फाउंडेशन भारत की स्वास्थ्य प्राथमिकताओं का समर्थन करने के लिए तैयार है। इसमें स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करना और लगातार बीमारियों को खत्म करना शामिल है।' 

PunjabKesari

दोनों ने मिलकर तैयार की भारत की स्वास्थ्य प्रणाली की रिपोर्ट 

मनसुन मंडाविया और मेलिंडा ने ग्रासरुट सोल्जर्स रोल ऑफ आशा एंड एएनएम (AANM) इन द कोविड पैनडेमिक मैनेजमेंट इन इंडिया शीर्षक से एक रिपोर्ट भी जारी की है। यह रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय(MoHFW), राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र (NHSRC) और प्रतिस्पर्धा संस्थान (IFC) के द्वारा एक सहयोगात्मक प्रयास है। 

एग्रीकल्चर सेक्टर की भी सराहना 

आपको बता दें कि एग्रीकल्चर का यह पोर्टल सरकार के द्वारा एग्रीकल्चर में किए गए अलग-अलग इनवेस्टमेंट्स के बारे में बताएगा। मेलिंडा ने मनसुख मंडाविया और पोर्टल के साथ किए गए अपने अनुभव और महिलाओं की अच्छी भागीदारी की सराहना की ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static